Facebook की टक्कर वाला स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च

इस ऐप की खास बात यह है कि इसे सुपर सोशल मीडिया ऐप के तौर पर पेश किया गया है। इस ऐप के जरिए चैटिंग के साथ-साथ ई-कॉमर्स सर्विसेज भी ली जा सकेगी।

By Harshit HarshEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 05:51 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 05:54 PM (IST)
Facebook की टक्कर वाला स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च
Facebook की टक्कर वाला स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च हो गया है। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आज इस ऐप को लॉन्च किया है। वैसे तो यह ऐप काफी पहले से ही Google Play Store पर उपलब्ध था, लेकिन इसे आज व्यावसायिक तौर पर लॉन्च किया गया है। इस ऐप की खास बात यह है कि इसे सुपर सोशल मीडिया ऐप के तौर पर पेश किया गया है। इस ऐप के जरिए चैटिंग के साथ-साथ ई-कॉमर्स सर्विसेज भी ली जा सकेगी। यह ऐप Google Play Store और Apple ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध होगा। इस ऐप को आत्मनिर्भर भारत के तहत लॉन्च किया गया है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत भारतीय सोशल मीडिया ऐप एलिमेंट्स लॉन्च। इस ऐप में चैटिंग से लेकर ई-कॉमर्स तक सब एक प्लेटफार्म पर मौजूद है। देखें वीडियो में इस ऐप की खासियत... @VPSecretariat @MVenkaiahNaidu pic.twitter.com/WhmZoREmYe — Prasar Bharati News Services (@PBNS_India) July 5, 2020

प्रसार भारती ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस ऐप को लॉन्च होने के बारे में जानकारी दी है। अपने ट्वीट में प्रसार भारती ने इस ऐप से जुड़ा एक शॉर्ट वीडियो भी शेयर किया है। इस समय देश के 50 करोड़ से ज्यादा लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करते हैं। ऐसे में यूजर्स के डाटा की प्राइवेसी बेहद जरूरी है। विदेशी ऐप्स के जरिए भारतीय यूजर्स के डाटा का देश से बाहर जाने का खतरा रहता है। यही कारण है कि पिछले दिनों केन्द्र सरकार ने TikTok समेत 59 ऐप्स को बैन कर दिया है।

स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप Elyments को एक हजार से ज्यादा IT प्रोफेशनल्स ने तैयार किया है। इस ऐप को लॉन्च से पहले ही Google Play Store पर एक लाख से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड कर दिया है। इस ऐप को 8 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस ऐप के जरिए यूजर्स Facebook की तरह सोशल मीडिया फीड्स का तो इस्तेमाल कर ही सकेंगे। साथ ही, यूजर्स इसके जरिए ऑडियो-वीडियो कॉलिंग का भी एक्सपीरियंस कर सकेंगे। इस ऐप का सीधा मुकाबला Facebook से होगा, क्योंकि इस ऐप के जरिए यूजर्स को सोशल मीडिया फीड्स के साथ-साथ ऑडियो-वीडियो कॉलिंग का भी एक्सपीरियंस मिलेगा।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी