Android यूजर्स Clubhouse पर स्टार्ट करना चाहते हैं ओपन रूम, यहां जानिए आसान तरीका

Clubhouse एक लाइव ऑडियो प्लेटफॉर्म है जो यूजर्स को दूसरे यूजर्स से जुड़ने और उनकी इंटरेस्ट के आधार पर ग्रूप में शामिल होने की अनुमति देता है। ऐप जो शुरुआत में केवल iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध था उसे मई में Android यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया था।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Sat, 07 Aug 2021 06:30 PM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 08:07 AM (IST)
Android यूजर्स Clubhouse पर स्टार्ट करना चाहते हैं ओपन रूम, यहां जानिए आसान तरीका
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Clubhouse एक लाइव ऑडियो प्लेटफॉर्म है जो यूजर्स को दूसरे यूजर्स से जुड़ने और उनकी इंटरेस्ट के आधार पर ग्रूप में शामिल होने की अनुमति देता है। ऐप जो शुरुआत में केवल iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध था, उसे मई में Android यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया था। कंपनी ने हाल ही में इनवाइट-ओनली सिस्टम को भी खत्म किया और ऐप को सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया। Android ऐप के वर्तमान में Google Play Store पर 10 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हैं।

क्लब हाउस पर, एक Room होता है जहां बातचीत होती है। एक ओपन रूम कोई भी बातचीत में शामिल हो सकता है, जबकि Closed रूम्स में यूजर्स इसे अपने चुनिंदा दोस्तों या फॉलोअर्स तक सीमित कर सकते हैं। आप भी प्लेटफॉर्म पर अपना Room शुरू कर सकते हैं।

Clubhouse पर ओपन रूम कैसे शुरू करें

क्लबहाउस ऐप खोलें। ऐप के होम पेज पर स्थित +स्टार्ट ए रूम आइकन पर टैप करें sub-menu से सोशल का ऑप्शन चुनें। आप चाहें तो कोई टॉपिक भी जोड़ सकते हैं। Let’s go ऑप्शन पर टैप करें अब आप + बटन पर क्लिक करके और अपने दोस्तों को पिंग करके लोगों को इनवाइट कर सकते हैं।

नोट: सोशल रूम स्टार्ट करने का प्रोसेस भी ओपन रूप स्टार्ट करने के समान हैं। जबकि कोई भी ओपन रूम में कोई भी शामिल हो सकता है, सोशल रूम केवल आपके फॉलोअर्स के लिए होता है।

Clubhouse पर एक Closed रूप कैसे शुरू करें

क्लबहाउस ऐप खोलें। ऐप के होम पेज पर स्थित + स्टार्ट ए रूम आइकन पर टैप करें उप-मेनू से Closed ऑफ्शन चुनें। आप चाहें तो कोई टॉपिक भी जोड़ सकते हैं। Choose People ऑप्शन पर क्लिक करें। अपने उन फ्रेंड्स को सिलेक्ट करें जिन्हें आप रूम का हिस्सा बनने के लिए इनवाइट करना चाहते हैं। Let’s go ऑप्शन पर टैप करें। अब आप + बटन पर क्लिक करके और अपने दोस्तों को पिंग करके और लोगों को इनवाइट कर सकते हैं।

ऐप पर एक-दूसरे को फॉलो करने वाले यूजर्स एक रूम से एक Closed रूम भी शुरू कर सकते हैं। आप बस उनके आइकन पर टैप कर सकते हैं और स्टार्ट ए क्लोज्ड रूम टुगेदर ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

अपने Clubs से एक रूम कैसे शुरू करें

क्लबहाउस ऐप खोलें। ऐप के होम पेज पर स्थित + स्टार्ट ए रूम आइकन पर टैप करें उप-मेनू से क्लब का चयन करें। आप चाहें तो कोई टॉपिक भी जोड़ सकते हैं। रूम ओपन करने के लिए Let’s go ऑप्शन पर टैप करें।

आप विजिटर्स के लिए रूम ओपन और लिंक शेयर करने के लिए तीन बिंदुओं के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। अब आप + बटन पर क्लिक करके और अपने दोस्तों को पिंग करके और लोगों को इंवाइट कर सकते हैं।

जब आप किसी Room में हों, तो आप लिंक को कॉपी करके और उन्हें भेजकर दूसरे यूजर्स को भी इंवाइट कर सकते हैं। आप अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर स्थित तीन बिंदुओं के ऑप्शन पर क्लिक करके और शेयर रूम पर क्लिक कर सकते हैं। फिर आप लिंक को कॉपी कर सकते हैं या दूसरे ऑप्शन के माध्यम से रूम शेयर कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी