Google Maps के जरिए टोल से कैसे बचें और पैसे बचाएं? आ रहा है नया फीचर, ऐसे करेगा काम

Google नए फीचर्स ऐड करता रहता है। Android पुलिस की एक रिपोर्ट के अनुसार Google मैप्स यूजर्स की ट्रिप को और बेहतर बनाने के लिए पहले से ही इसके बारे में जानकारी देगा की आपको टोल टैक्स के रूप में कितना पेमेंट करना है|

By Mohini KediaEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 11:00 AM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 11:00 AM (IST)
Google Maps के जरिए टोल से कैसे बचें और पैसे बचाएं? आ रहा है नया फीचर, ऐसे करेगा काम
यह Google की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Maps किसी भी लोकेशन या जगह को नेविगेट करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे पॉपूलर ऐप्स में से एक है। यूजर्स को एक बेहतर एक्सपीरियंस ऑफर करने के लिए, Google नए फीचर्स ऐड करता रहता है और अब वह जल्द ही एक और जोड़ने का प्लान बना रहा है। Android पुलिस की एक रिपोर्ट के अनुसार, Google मैप्स यूजर्स की ट्रिप को और बेहतर बनाने के लिए पहले से ही इसके बारे में जानकारी देगा की आपको टोल टैक्स के रूप में कितना पेमेंट करना है|

यह फीचर काफी यूजफुल है क्योंकि यूजर्स को यह तय करने का समय मिलेगा कि वे टोल सड़कों से बचना चाहते हैं या उसी सड़क पर चलते रहना चाहते हैं। वर्तमान में, Google मैप्स आपको टोल सड़कों की उपस्थिति दिखाता है, लेकिन ऐप टोल की कीमतों को प्रदर्शित नहीं करता है, जो बदलने वाला है।

रिपोर्ट के मुताबिक, Google मेप रिव्यू प्रोग्राम के यूजर्स को एक मैसेज भेजा गया था, जिसने पुष्टि की कि Google मैप्स को जल्द ही यह सुविधा प्राप्त होगी। तो कोई जल्द ही अपने रोड ट्रिप पर टोल की कीमतों और दूसरे खर्चों की जांच कर सकेगा।

एंड्रॉइड पुलिस ने यह भी नोट किया कि कीमतें "यूजर्स द्वारा इसे चुनने से पहले ड्राइविंग मार्ग के साथ प्रदर्शित की जाएंगी।" फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि कंपनी इस फीचर को सबके लिए कब रोल आउट करेगी। यह भी स्पष्ट नहीं है कि यह सुविधा केवल सिलेक्ट एरिया तक ही सीमित होगी या सभी बाजारों में उपलब्ध होगी।

अभी के लिए, अगर आप टोल से बचना चाहते हैं और पैसे बचाना चाहते हैं, तो आप अपने मार्ग पर टोल से बचने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स की जांच कर सकते हैं।

गूगल मैप्स पर टोल से कैसे बचें और पैसे बचाएं?

स्टेप 1: अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप्स खोलें।

स्टेप 2: सर्च बार में अपना डेस्टिनेशन टाइप करें और उसे सर्च करें।

स्टेप 3: एक बार जब ऐप 'गाइडलाइन' बटन दिखाता है, तो उस पर टैप करें।

स्टेप 4: फिर आपको तीन-बिंदु वाले बटन पर टैप करना होगा, जो स्क्रीन के टॉप पर "Your Location" के बगल में स्थित है। उसके बाद, आपको "Route Options" पर फिर से टैप करना होगा।

स्टेप 5: फिर Google मैप्स आपको एक मेनू दिखाएगा। आपको "Avoid tolls" बॉक्स पर टिक करना होगा। आप मेनू से राजमार्गों और घाटों से बचना भी चुन सकते हैं।

स्टेप 6: एक बार जब आप अपनी पसंद बना लेते हैं, तो आप "Done" पर टैप कर सकते हैं। उसके बाद, बस Start बटन पर टैप करें, जो स्क्रीन के निचले बाएं कोने में दिखाई देता है।

chat bot
आपका साथी