Google ने फाइल्स ऐप में लॉन्च किया Safe Folder, अब आपका डाटा होगा ज्यादा सुरक्षित

Google ने फाइल्स ऐप में लॉन्च किया 'Safe Folder', अब आपका डाटा होगा ज्यादा सुरक्षित

Google ने अपने यूजर्स के पर्सनल डाटा की सुरक्षा के लिए फाइल्स ऐप में एक नया फोल्डर लॉन्च किया गया है जो कि डाटा का सेफ रखने का काम करेगा

Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 02:56 PM (IST) Author: Renu Yadav

नई दिल्ली, आईएएनएस। कोरोना वायरस के चलते बच्चों को घर बैठे ऑनलाइन क्लासेज दी जा रही हैं और ऐसे में उनका अधिकतर समय आपके स्मार्टफोन के साथ गुजरता है। इतना ही सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए लोग एक-दूसरे से मिलने के बजाय स्मार्टफोन पर वीडियो कॉलिंग व मैसेज के जरिए कनेक्ट हो रहे हैं। इस दौरान पर्सनल डाटा की सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है और इसी को ध्यान में रखते हुए Google ने अपने यूजर्स के लिए 'Safe Folder' लॉन्च किया है जो कि 4 अंकों वाला एक पिन-एन्क्रिप्टेड फोल्डर है और यह आपके पर्सनल डाटा की सुरक्षा करेगा। 

Google ने फाइल्स ऐप में 'Safe Folder' को लॉन्च किया है। यह फोल्डर यूजर्स के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स, इमेज, वीडियो और ऑडियो फाइलों को दूसरों द्वारा खोलने या एक्सेस किए जाने से बचाता है। नए फोल्डर को लेकर Google का कहना है कि 'जैसे ही आप फाइल एप्लिकेशन से दूर जाते हैं, तो फोल्डर सुरक्षित रूप से लॉक हो जाता है और ऐसे में कोई भी बैकग्राउंड में उपलब्ध आपके डाटा को एक्सेस नहीं कर सकता।' 

ऐसे काम करता है Safe Folder

Safe Folder एक सुरक्षित, 4-डिजिट का पिन-एनक्रिप्टेड फोल्डर है, जो आपके महत्वपूर्ण दस्तावेजों, छवियों, वीडियो और ऑडियो फाइलों को दूसरों द्वारा ओपन करने या एक्सेस करने से बचाता है। यानि आपकी मर्जी के बिना कोई आपके पर्सनल डाटा को एक्सेस नहीं कर सकता। जब आप फाइल ऐप से दूर होते हैं तो फोल्डर लॉक हो जाता है। ऐसे में अगर कोई इसे ओपन करने की कोशिश करता है तो उसे पिन नंबर डालना होगा। जो कि आपके पास है। इतना ही नहीं आपको भी दोबारा ओपन करने के लिए इसमें 4 डिजिट का पिन नंबर डालना होगा। इसकी मदद से आप अपने डाटा को पूरी तरह सुरक्षित रख सकते हैं। 

क्या है ये फाइल ऐप

बता दें कि Google ने 2017 में भारत, नाइजीरिया और ब्राजील जैसे देशों में रहने वाले लोगों की मदद करने के लिए फाइल एप्लिकेशन को लॉन्च किया था। जो कि दैनिक उपयोग में काफी काम आता है। दुनियाभर में इस ऐप के लगभग 150 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं। इतना ही नही लॉन्च के बाद से लेकर अभी तक इस ऐप ने 1 ट्रिलियन से अधिक फाइलों को डिलीट किया है। वहीं अगर आप मैनुअली एक डुप्लिकेट, पुरानी मीम या जंक फाइल को हर पल डिलीट करते तो आपको 30,000 साल लगेंगे। यहीं काम फाइल ऐप में चु​टकियों में कर दिखाया।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.