Inbox by Gmail: 2 अप्रैल से Google की यह सर्विस भी हो जाएगी बंद

Google की यह लोकप्रिय मोबाइल ऐप भी Google Plus की तरह ही पूरी तरह से शट डाउन कर दिया जाएगा। Google ने पिछले साल ही इस लोकप्रिय मोबाइल ऐप को बंद करने का मन बना लिया था

By Harshit HarshEdited By: Publish:Wed, 20 Mar 2019 06:09 PM (IST) Updated:Mon, 01 Apr 2019 10:25 AM (IST)
Inbox by Gmail:  2 अप्रैल से Google की यह सर्विस भी हो जाएगी बंद
Inbox by Gmail: 2 अप्रैल से Google की यह सर्विस भी हो जाएगी बंद

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेक्नोलॉजी कंपनी Google की चर्चित Inbox by Gmail 2 अप्रैल से पूरी तरह से शट डाउन हो जाएगी। इस सेवा को 2014 में शुरू किया गया था। Google की यह लोकप्रिय मोबाइल ऐप भी Google Plus की तरह ही पूरी तरह से शट डाउन कर दिया जाएगा। Google ने पिछले साल ही इस लोकप्रिय मोबाइल ऐप को बंद करने का मन बना लिया था। अगर, आप अभी भी इस लोकप्रिय इनबॉक्स फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इसके शट डाउन होने के नोटिफिकेशन मिल रहे होंगे।

इस लोकप्रिय मोबाइल ऐप को भी Google Plus के साथ ही 2 अप्रैल को शट डाउन कर दिया जाएगा। इस फीचर को Google के रेग्यूलर Gmail ऐप में यूजर्स को Inbox by Gmail के कुछ फीचर्स मिलेंगे। लेकिन ज्यादातर फीचर्स को Gmail के साथ इंटिग्रेट नहीं किया जाएगा। यूजर्स इसके कई लोकप्रिय फीचर्स को मिस करेंगे।

Gmail के इस ऐप को 2014 में लॉन्च किया गया था। इस ऐप को प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए लॉन्च किया गया था। इस ऐप का इस्तेमाल खास तौर पर वह यूजर करते थे जिनको दिन में ज्याद ई-मेल रिसीव होते थे। इस ऐप के जरिए यूजर्स ई-मेल का ऑटो रिप्लाई कर सकते थे। इसके अलावा यूजर्स बंडल्स या बल्क रिप्लाई भी कर सकते थे।

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से भी हटा लिया गया है। यूजर्स को इसे ढ़ूंढ़ने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। अगर, आप भी इस ऐप और फीचर का इस्तेमाल आखिरी दिनों मे करना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप ढ़ूढ़ने में मुश्किल होगी।

हालांकि, रेग्यूलर Gmail ऐप में भी ऑटो रिप्लाई, इनलाइन अटैचमेंट जैसे फीचर्स को गूगल इंटिग्रेट कर रहा है। जो इस ऐप के शट डाउन होने के बाद भी यूजर्स इस्तेमाल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

Happy Holi 2019: iPhone XS Max होली को कैप्चर करने के लिए क्यों है बेस्ट स्मार्टफोन?

Happy Holi 2019: इन स्मार्ट गैजेट्स पर मिल रही है बेस्ट डील्स

Apple iPad mini और iPad Air हुए लॉन्च, जानें क्या है खास

chat bot
आपका साथी