Google के डेटा रि-स्टोर टूल से करें अपनी WhatsApp चैट्स को iOS से Android में ट्रांसफर, आसान है तरीका

Google का डेटा रिस्टोर टूल जल्द ही यूजर्स को अपने WhatsApp चैट को iOS से Android डिवाइस में ट्रांसफर करने की अनुमति दे सकता है। ऐप का लेटेस्ट अपडेट जिसे हाल ही में Google Play स्टोर में जोड़ा गया था|

Mohini KediaTue, 27 Jul 2021 06:22 PM (IST)
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google का डेटा रिस्टोर टूल जल्द ही यूजर्स को अपने WhatsApp चैट को iOS से Android डिवाइस में ट्रांसफर करने की अनुमति दे सकता है। ऐप का लेटेस्ट अपडेट जिसे हाल ही में Google Play स्टोर में जोड़ा गया था, कथित तौर पर एक iPhone से Android फोन पर WhatsApp चैट हिस्ट्री की कॉपी बनाने का एक रेफरेंस दिखाता है। डिफ़ॉल्ट रूप से Android डिवाइस में मौजूद डेटा रिस्टोर टूल तब दिखाई देता है जब आप एक नया Android फोन सेट कर रहे होते हैं और अपने डेटा को किसी पुराने डिवाइस से ट्रांसफर करना चाहते हैं। अभी तक, Google ने वॉट्सऐप क्रॉस-प्लेटफॉर्म चैट ट्रांसफर फीचर के बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की है।

Google के डेटा रिस्टोर टूल को पिछले सप्ताह Google Play स्टोर पर एक स्टैंडअलोन ऐप के रूप में जारी किया गया था ताकि यूजर्स केबल या क्लाउड बैकअप का इस्तेमाल करके डेटा को री-स्टोर कर सकें। 9to5Google ने पाया कि ऐप के लेटेस्ट अपडेट - वर्जन 1.0.382048734 - में इसके कोड में एक आईफोन से एंड्रॉइड फोन पर व्हाट्सएप चैट और हिस्ट्री की कॉपी बनाने का रेफरेंस था। रेफरेंस में "WhatsApp खोलने के लिए अपने आईफोन के साथ QR Code स्कैन करें, फिर स्टार्ट टैप करें", "अपना iPhone अनलॉक रखें और WhatsApp खुला रखें", "स्कैनिंग में समस्या? अपने iPhone पर, WhatsApp खोलें, फिर सेटिंग > चैट > चैट को Android पर ले जाएं”|

इसका मतलब यह है कि डेटा रिस्टोर टूल ऐप एक QR कोड दिखा सकता है जिसे iPhone के माध्यम से स्कैन करने की जरूरत होगी, जो तब यूजर्स को वॉट्सऐप की चैट माइग्रेशन सेटिंग्स पर ले जाएगा जो इस महीने की शुरुआत में WhatsApp अपडेट ट्रैकर WABetaInfo द्वारा रिपोर्ट की गई थी। WABetaInfo ने पाया कि फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के लिए एंड्रॉइड बीटा iOS से Android में चैट माइग्रेशन की टेस्टिंग कर रहा था। उस समय, प्रक्रिया को दो डिवाइस के बीच एक वायर्ड कनेक्शन के साथ दिखाया गया था।

iOS से एंड्रॉइड में चैट ट्रांसफर करने के लिए Google और व्हाट्सएप दोनों स्पष्ट रूप से ज्यादा सहज तरीके से काम कर रहे हैं, इस सुविधा का जल्द ही आधिकारिक तौर पर अनावरण किया जा सकता है। हालांकि, अभी तक न तो Google और न ही WhatsApp ने इस बारे में कोई जानकारी शेयर की है।

WhatsApp ने हाल ही में iPhone यूजर्स के लिए अपने कॉलिंग इंटरफ़ेस को अपडेट किया है, जिससे लोगों को चालू कॉल में जोड़ना आसान हो गया है और उन्हें ग्रूप कॉल शुरू होने के बाद भी शामिल होने की अनुमति मिलती है। इस नए इंटरफेस को पिछले एक हफ्ते में Android यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.