Google Play Store पर मौजूद हैं ये 15 GPS ऐप्स, जानें कहीं आपने तो नहीं किया डाउनलोड

ESET मालवेयर रिसर्चर Lukas Stefanko ने गूगल प्ले स्टोर पर 15 GPS आधारित ऐप्स को स्पॉट की हैं जो कंपनी के प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल कर रही हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 03:50 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 09:05 AM (IST)
Google Play Store पर मौजूद हैं ये 15 GPS ऐप्स, जानें कहीं आपने तो नहीं किया डाउनलोड
Google Play Store पर मौजूद हैं ये 15 GPS ऐप्स, जानें कहीं आपने तो नहीं किया डाउनलोड

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इस महीने की शुरुआत में Google ने प्ले सोटर से 85 मालवेयर से प्रभावित ऐप्स को रीमूव किया था। ये सभी ऐप्स गेमिंग और रिमोट कंट्रोल ऐप्स जैसे प्ले स्टोर में मौजूद थीं। इन्हें गूगल प्ले स्टोर से 9 मिलियन यानी 90 लाख बार डाउनलोड किया गया था। इस मामले को अभी एक महीना भी पूरा नहीं हुआ है कि अब कुछ नई ऐप्स सामने आई हैं जो मालवेयर से प्रभावित हैं। ये सभी ऐप्स गूगल प्ले स्टोर की गाइडलाइन्स का उल्लंघन करती हैं। ESET मालवेयर रिसर्चर Lukas Stefanko ने गूगल प्ले स्टोर पर 15 GPS आधारित ऐप्स को स्पॉट की हैं जो कंपनी के प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल कर रही हैं। ये ऐप्स एंड्रॉइड यूजर्स को धोखा देकर पैसा कमा रही हैं।

I tested over 15 fake GPS Navigation apps with over 50,000,000 installs from #GooglePlay that violate Google rules.

These apps just open Google Maps or use their API without any additional value for user, except for displaying ads.

Some of them don't even have proper app icon. pic.twitter.com/eeIFQS5IVU

— Lukas Stefanko (@LukasStefanko) 17 January 2019

जानें इन 15 ऐप्स की डिटेल:

इनमें GPS Route Finder, GPS Live Street Maps और Maps GPS Navigation जैसी ऐप्स मौजूद हैं। ये ऐप्स खुद की कोई भी सर्विस यूजर्स को उपलब्ध नहीं कराती हैं। इसके लिए ये ऐप्स Google Maps या उसके API का सहारा लेकर यूजर्स को धोखा देती हैं। इनमें से कुछ ऐप्स यूजर से कॉन्टेक्ट, मैसेज और कॉल डिटेल को एक्सेस करने की परमीशन मांगती हैं। Lukas Stefanko ने बताया कि ये ऐप्स फीचर्ड नेविगेशन ऐप्स के तौर पर काम करती हैं। हालांकि, इन ऐप्स में ऐसा कुछ नहीं होता है। ये ऐप्स यूजर और गूगल मैप्स के बीच के एक लेयर बनाती हैं।

आसान भाषा में समझा जाए तो अगर इन ऐप्स को यूजरा द्वार डाउनलोड किया जाता है और ड्राइव या नेविगेट जैसे किसी भी ऑप्शन पर टैप किया जाता है तो ये गूगल मैप्स को ओपन कर देता है। नेविगेशन की जानकारी के अलावा ये ऐप्स यूजर की स्मार्टफोन स्क्रीन पर कई विज्ञापन भी दिखाती हैं। वहीं, अगर यूजर इन विज्ञापनों को न देखना चाहें तो वो शुल्क देकर विज्ञापनों को हटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

WhatsApp Dark mode का पहला लुक आया सामने, एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर जल्द होगा पेश

Flipkart Republic Day सेल: Samsung से Xiaomi तक इन फोन्स को खरीदें 10000 रु से कम कीमत में

Google Maps पर अब मिलेगी Speed Limits की जानकारी, जानें कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल

chat bot
आपका साथी