Facebook पर बनेगा कमाई का मौका, भारत में लॉन्च हुआ क्रिएटर एजुकेशन प्रोग्राम; जानें पूरी डिटेल

Facebook ने अपने प्लेटफॉर्म और Instagram पर कंटेंट क्रिएटर्स को अपने समुदायों को सीखने कमाने और विकसित करने के लिए भारत में अपना सबसे बड़ा क्रिएटर एजुकेशन एंड इनेबलमेंट प्रोग्राम लॉन्च किया है। Instagram भी अब तेजी से अपने कई फीचर भारत में सबसे पहले लॉन्च कर रहा है।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 08:05 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 07:17 AM (IST)
Facebook पर बनेगा कमाई का मौका, भारत में लॉन्च हुआ क्रिएटर एजुकेशन प्रोग्राम; जानें पूरी डिटेल
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook ने अपने प्लेटफॉर्म और Instagram पर कंटेंट क्रिएटर्स को अपने समुदायों को सीखने, कमाने और विकसित करने का अवसर प्रदान करने के लिए भारत में अपना सबसे बड़ा क्रिएटर एजुकेशन एंड इनेबलमेंट प्रोग्राम लॉन्च किया। 'क्रिएटर डे इंडिया' के 2021 वर्जन में बोलते हुए, Instagram हेड एडम मोसेरी ने कहा कि भारत फोटो शेयरिंग और शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है।

"भारत पूरी दुनिया में सबसे तेजी से विकसित होने वाले देशों में से एक है, यह Instagram पर हमारे लिए सबसे बड़े प्लेटफॉर्म में से एक बन रहा है, जिस पर हम ध्यान केंद्रित कर रहे हैं| हम इंस्टाग्राम पर अभी भारतीय क्रिएटर्स से जो मोमेंटम और क्रिएटिविटी देख रहे हैं, उससे ज्यादा उत्साहित नहीं हो सकते हैं।"

Facebook India के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने कहा कि पिछले एक साल में पूरे भारत के प्लेटफार्मों पर टैलेंट और क्रिएटिविटी का विस्फोट हुआ है। छोटे भारतीय शहरों और कस्बों के लोग Reels का इस्तेमाल कर रहे हैं - इंस्टाग्राम की शॉर्ट वीडियो सुविधा - और इसे राष्ट्रीय और तेजी से ग्लोबल स्तर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। भारत में प्रतिदिन औसतन साठ लाख Reels का उत्पादन होता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मोनेटाइजेशन टूल पेश कर रहा है "जो क्रिएटर्स को कंटेंट के माध्यम से कमाई करने में मदद कर सकता है। "

"यह 'बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम' का अगला स्टेप है, और यह भारत के क्रिएटर्स को एक ऑनलाइन लर्निंग कोर्स के माध्यम से सीखने का मौका देगा।" 'बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम' प्रोग्राम 2019 में लॉन्च किया गया था। यह कार्यक्रम एक्सपर्ट के साथ लाइव मास्टरक्लास, लेटेस्ट ट्रेंड्स की जानकारी, प्रोडक्ट अपडेट और चैलेज़ को प्रदान करेगा ताकि क्रिएटर्स को Instagram पर जो कुछ भी हो रहा है, उसे बनाए रखने में मदद मिल सके। कोर्स के अंत में, यूजर्स को एक कोर्स पूरा करने का लेटर मिलेगा।

Facebook के स्वामित्व वाला Instagram अब तेजी से अपने कई फीचर भारत में सबसे पहले लॉन्च कर रहा है। पिछले साल, इसने अपना नया फॉर्मेट Reels के लिए एक अलग टैब लॉन्च किया था, और भारत यह सुविधा पाने वाला पहला देश था।

भारत भी उन पहले दो देशों में शामिल था जहां Instagram ने लाइव रूम लॉन्च किया था - यह सुविधा जहां चार लोग एक साथ लाइव जा सकते हैं। इस साल जुलाई में, Instagram ने कहा कि वह भारत और यूके में एक नए 'Collab' फीचर का परीक्षण कर रहा है, जो यूजर्स को फीड पोस्ट और रील पर दूसरों के साथ सहयोग करने की अनुमति देगा।

chat bot
आपका साथी