एंड्रॉइड यूजर्स को इस ऐप से है बड़ा खतरा, सब देख सकेंगे आपका निजी डाटा

फ्रेंच सिक्योरिटी रिसर्चर Robert Baptiste ने दावा किया है कि ES File Explorer को हैक किया जा सकता है। इन्होंने अपना ट्विटर अकाउंट Elliot Alderson नाम से बनाया है

By Shilpa Srivastava Edited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 05:10 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 06:40 PM (IST)
एंड्रॉइड यूजर्स को इस ऐप से है बड़ा खतरा, सब देख सकेंगे आपका निजी डाटा
एंड्रॉइड यूजर्स को इस ऐप से है बड़ा खतरा, सब देख सकेंगे आपका निजी डाटा

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर हैंडसेट में कई थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। इन्हीं में से एक फाइल मैनेजमेंट ऐप ES File Explorer है। इस ऐप को अब तक 500 मिलियन बार डाउलोड किया जा चुका है। इस ऐप के जरिए यूजर्स अपने स्मार्टफोन में मौजूद फाइल्स, डाटा और डॉक्यूमेंट्स को मैनेज किया जाता है। फ्रेंच सिक्योरिटी रिसर्चर Robert Baptiste ने दावा किया है कि ES File Explorer को हैक किया जा सकता है। इन्होंने अपना ट्विटर अकाउंट Elliot Alderson नाम से बनाया है। उन्होंने बताया है कि ES File Explorer के पास एक हिडेन वेब सर्वर है। यह बैकग्राउंड में चलता रहता है। इसे कोई भी हैक कर सकता है। इससे यूजर्स की जानकारी चोरी होने का खतरा रहता है।

With more than 100,000,000 downloads ES File Explorer is one of the most famous #Android file manager.

The surprise is: if you opened the app at least once, anyone connected to the same local network can remotely get a file from your phone https://t.co/Uv2ttQpUcN

— Elliot Alderson (@fs0c131y) 16 January 2019

सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि अगर इस ऐप को एक बार ओपन किया जाए और कोई भी एक व्यक्ति आपके नेटवर्क से कनेक्टेड है तो वो आपके फोन से फाइल को रिमोटली एक्सेस कर पाएगा। Robert Baptiste ने एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें इसका डेमो भी दिया गया है। इसमें दिखाया गया है कि एक आम स्क्रिप्ट के जरिए किस तरह ES File Explorer की खामियों लाभ लिया जा सकता है। इसके जरिए Robert Baptiste ने यूजर का नंबर, इमेज, वीडियोज, ऐप्स समेत अन्य डाटा एक्सेस कर दिखाया है। इस डेमो में Robert Baptiste ने दूसर स्मार्टफोन में मौजूद डाटा को हैक करते हुए दिखाया है।

अगर आपका फोन किसी लोकल नेटवर्क से कनेक्टेड है और आपके फोन में यह ऐप है तो कोई भी आपका निजी डाटा एक्सेस कर सकता है। यह स्थिति तब ज्यादा गंभीर हो जाती है जब एक ही वाई-फाई के जरिए कई लोग कनेक्टेड होते हैं। यानि आपका डाटा एक से ज्यादा लोग एक्सेस कर सकते हैं। अगर Robert Baptiste का दावा सही है तो यह मामला काफी गंभीर नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ें:

WhatsApp पर इस तरह कोर्ट ने किया तलाक मंजूर

Google Pixel 3 Lite सीरीज की वीडियो लॉन्च से पहले हुई लीक, देखें कैसा होगा फोन

BSNL 299 रुपये में दे रहा 1.5GB डाटा प्रतिदिन समेत वॉयस कॉलिंग बेनिफिट, पढ़ें डिटेल्स 

chat bot
आपका साथी