ऑडियो ऐप Clubhouse में आया नया चैटिंग अपडेट, यहां जानिए डायरेक्ट मैसेज भेजने का तरीका

Clubhouse ने अपने Android और iOS ऐप के लिए एक अपडेट रोल आउट करना शुरू कर दिया है। अपडेट बैकचैनल (Backchannel) नाम से एक नया डायरेक्ट मैसेजिंग (Direct Messaging) फीचर लाता है जो सोशल ऑडियो ऐप पर वन-टू-वन और ग्रुप टेक्स्ट चैट की अनुमति देता है।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 02:12 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 02:12 PM (IST)
ऑडियो ऐप Clubhouse में आया नया चैटिंग अपडेट, यहां जानिए डायरेक्ट मैसेज भेजने का तरीका
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Clubhouse ने अपने Android और iOS ऐप के लिए एक अपडेट रोल आउट करना शुरू कर दिया है। अपडेट बैकचैनल (Backchannel) नाम से एक नया डायरेक्ट मैसेजिंग (Direct Messaging) फीचर लाता है, जो सोशल ऑडियो ऐप पर वन-टू-वन और ग्रुप टेक्स्ट चैट की अनुमति देता है।

कैसे काम करता है बैकचैनल फीचर?

नए फीचर के तहत अगर आप एक लिस्नर हैं, तो आप अपने को-होस्ट के साथ चैट करने के लिए बैकचैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं। योजना बना सकते हैं कि आगे कौन सा प्रश्न पूछना है या दर्शकों से किसे आकर्षित करना है। अगर आप एक लिस्टनर हैं, तो आप किसी भी समय ऑडियंस में अपने दूसरे दोस्तों के साथ चैट कर सकते हैं। चैट थ्रेड तक पहुंचने के लिए बस Airplane आइकन पर टैप करें - या बाएं स्वाइप करें।

यूजर्स ऑडियंस से क्वेरी सेंड और रिसीव कर सकते हैं। इसके साथ ही स्पीकर अब टेक्स्ट के माध्यम से भी दूसरे यूजर्स से प्रश्न ले सकता है। इसका यूज यह तय करने के लिए कर सकता है कि दर्शकों से किसे कॉल करना है। स्पीकर अपनी क्वेरी कर सकते हैं, भले ही वे मंच पर नहीं आ पा रहे हों।

कंपनी ने कहा कि यूजर्स बैकचैनल का इस्तेमाल को-होस्ट के साथ कोऑर्डिनेशन करने, प्रश्नों को ऑर्गेनाइज करने, Guests के बारे में निर्णय लेने और लाइव होने से पहले सहयोग करने के लिए कर सकते हैं।

बैकचैनल का इस्तेमाल करते समय, आपके Follow किए जाने वाले यूजर्स आपको मैसेज या डायरेक्ट मैसेज (DM) भेज सकेंगे और उनके मैसेज मेन टैब में दिखाई देंगे। अगर आपको उन लोगों के मैसेज मिलते हैं जिन्हें आप फॉलो नहीं करते हैं, तो वे एक अलग इनबॉक्स के हिस्से के रूप में दिखाई देंगे।

बैकचैनल: कैसे भेजे मैसेज

1. ऐप के नीचे Airplane आइकन पर क्लिक करें

2. बैकचैनल के कोने में स्थित पेन और पेपर आइकन पर क्लिक करें

3. आप एक नया थ्रेड बनाने के लिए जिस यूजर को सर्च भी कर सकते हैं।

4. यूजर के प्रोफ़ाइल पर Airplane के आइकन पर टैप करके भी मैसेज भेज सकते हैं।

बैकचैनल: अपने मैसेज रिक्वेस्ट इनबॉक्स को ऐसे सर्च करें

1. बैकचैनल पर जाएं।

2. स्क्रीन के नीचे रिक्वेस्ट पर क्लिक करें।

3. फिर आप कंटेंट देखने के लिए टैप कर सकते हैं।

Clubhouse को अप्रैल 2020 में iOS-एक्सक्लूसिव ऐप के रूप में जारी किया गया। ऐप ने तब से बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है। क्लब हाउस Android ऐप मई में लॉन्च किया गया था और कहा जाता है कि कंपनी के अनुसार अब तक 8 मिलियन से ज्यादा नए यूजर्स जोड़े गए हैं। क्लबहाउस ऐप COVID-19 महामारी के दौरान बेहद लोकप्रिय हो गया है। इसने फेसबुक, ट्विटर और Spotify जैसे ज्यादातर मेजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को समान ऑडियो चैट सेवाओं की पेशकश करने के लिए प्रेरित किया है।

Spotify ने हाल ही में अपना ग्रीन रूम नाम का एक नया डेडिकेटेड ऐप क्लब हाउस कॉम्पिटिटर लॉन्च किया है, जो लाइव ऑडियो फॉर्मेट पर फोकस है।

chat bot
आपका साथी