BSNL ने लॉन्च किया अपना Selfcare ऐप, रिचार्ज प्लान और बिल में यूजर्स को करेगा मदद

BSNL ने अब BSNL Selfcare App नाम का एक नया ऐप लॉन्च किया है। यह Google Play Store और App Store के लिए उपलब्ध है और इसका उद्देश्य यूजर्स को प्रीपेड मोबाइल प्लान मेन अकाउंट बैलेंस प्लान वैलिडिटी लेटेस्ट ऑफर आदि के साथ मदद करना है।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 05:43 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 07:02 AM (IST)
BSNL ने लॉन्च किया अपना Selfcare ऐप, रिचार्ज प्लान और बिल में यूजर्स को करेगा मदद
यह BSNL Selfcare App की ऑफिशियल फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Jio और Vi के पास अपने समर्पित ऐप हैं, जिससे यूजर्स के लिए अपना रिचार्ज करना आसान हो जाता है और लेटेस्ट प्लान के बारे में नोटिफिकेशन प्राप्त होते हैं। सरकारी स्वामित्व वाली टेल्को भारत संचार निगम लिमिटेड BSNL ने अब BSNL Selfcare App नाम का एक नया ऐप लॉन्च किया है। यह Google Play Store और App Store के लिए उपलब्ध है और इसका उद्देश्य यूजर्स को प्रीपेड मोबाइल प्लान, मेन अकाउंट बैलेंस, प्लान वैलिडिटी, लेटेस्ट ऑफर आदि के साथ मदद करना है। BSNL ग्राहक अपने मौजूदा टैरिफ प्लान, उपलब्ध पैकेज, मौजूदा में शामिल फ्री डेटा की भी जांच कर सकते हैं। प्लान, टोटल डेटा यूसेज, BSNL सेल्फकेयर मोबाइल एप्लिकेशन के साथ शेष डेटा।

सेल्फ केयर ऐप को बिल पे, रिचार्ज, मैनेज अकाउंट, ट्रांजैक्शन हिस्ट्री, स्पेशल ऑफर, हेल्प एंड सपोर्ट, BSNL रिवार्ड्स, लैंग्वेज, सेटिंग्स और लेआउट के ऑप्शन के साथ एक बेहतर इंटरफेस मिला है। BSNL यूजर्स ऐप को डाउनलोड करने के बाद एक OTP के साथ इसके लिए  रजिस्टर कर सकते हैं। प्रीपेड और पोस्टपेड ग्राहक अपने रिचार्ज हिस्ट्री, करंट बिल्स की डिटेल्स और ऐप का इस्तेमाल करके रिचार्ज भी करवा सकते हैं। विकास की सूचना सबसे पहले केरल टेलीकॉम ने दी थी। BSNL सेल्फकेयर मोबाइल ऐप फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के माध्यम से यूजर्स को बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। यह सुनिश्चित करता है कि ऐप तक कोई अनऑथराइज्ड पहुंच न हो।

BSNL सेल्फकेयर ऐप का इस्तेमाल करके रिचार्ज करने के लिए, यूजर्स ऐप के होमपेज पर Recharge Now पर क्लिक कर सकते हैं और इसके डिटेल्स की जांच करने के बाद उन योजनाओं का चयन कर सकते हैं जिन्हें वे करना चाहते हैं। योजना का चयन करें या टॉप अप करें। फिर आपको पेमेंट प्रोसेस को पूरा करने के लिए पेमेंट डेस्क पर भेज दिया जाएगा। पेमेंट पूरा करने के बाद एक एक्नॉलेजमेंट SMS के माध्यम से भेजी जाएगी।

BSNL पोस्टपेड मोबाइल यूजर्स BSNL सेल्फकेयर ऐप से भी बिल पेमेंट कर सकते हैं। यूजर्स को होम पेज या साइड मेनू में 'Bill Pay' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर लेटेस्ट बिल डिटेल्स प्राप्त करने के लिए BSNL पोस्टपेड मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा। यूजर्स Quick Pay का चयन कर सकते हैं और ऐप को पेमेंट डेस्क पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। BSNL सेल्फकेयर ऐप अंग्रेजी और हिंदी सहित दो भाषाओं में उपलब्ध है। यूजर्स जो साइडबार मेनू पर जाकर भाषा ऑप्शन चुनकर अपनी पसंदीदा भाषा चुन सकते हैं।

chat bot
आपका साथी