Android यूजर्स हो जाएं अलर्ट! इन 151 ऐप्स को फोन से तुरंत करें डिलीट; जानें वजह

साइबर सुरक्षा सॉफ्टवेयर प्रदाता अवास्ट (Avast) ने हाल ही में पाया कि प्रीमियम SMS धोखाधड़ी योजना में 151 एंड्रॉइड ऐप शामिल थे। UltimaSMS एक स्कैम कैंपेन था जो यूजर्स को मूल्यवान SMS सेवाओं के लिए एनरोलमेंट करने के लिए नकली एंड्रॉइड ऐप का इस्तेमाल करता था।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 06:19 PM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 09:29 PM (IST)
Android यूजर्स हो जाएं अलर्ट! इन 151 ऐप्स को फोन से तुरंत करें डिलीट; जानें वजह
ये Jagran की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| मैलवेयर और खतरनाक ऐप्स इन दिनों बहुत आम हैंऑ ऐप्पल और Google के इन ऐप्स को हटाने के प्रयासों के बावजूद, वे कभी-कभी ऐप स्टोर पर वापस आ जाते  हैं। साइबर सुरक्षा सॉफ्टवेयर प्रदाता अवास्ट (Avast) ने हाल ही में पाया कि प्रीमियम SMS धोखाधड़ी योजना में 151 एंड्रॉइड ऐप शामिल थे। UltimaSMS एक स्कैम कैंपेन था जो यूजर्स को मूल्यवान SMS सेवाओं के लिए एनरोलमेंट करने के लिए नकली एंड्रॉइड ऐप का इस्तेमाल करता था।

10.5 मिलियन से ज्यादा यूजर्स ने किए ये ऐप्स डाउनलोड

80 से ज्यादा देशों में 10.5 मिलियन से ज्यादा लोगों ने इन 151 धोखाधड़ी वाले ऐप्स को डाउनलोड किया है। कस्टम कीबोर्ड, क्यूआर कोड स्कैनर, वीडियो और फोटो एडिटिंग प्रोग्राम, कॉल ब्लॉक और गेम सहित विभिन्न क्षेत्रों में ऐप ने विभिन्न क्षेत्रों में उपकरण होने का दिखावा किया। इनमें से प्रत्येक ऐप ने एक ही पैटर्न का पालन किया: स्थापना के बाद, उपयुक्त क्षेत्र कोड और भाषा निर्धारित करने के लिए स्मार्टफोन का स्थान, IMEI नंबर और फोन नंबर वेरिफ़ाई किया जाता है।

ऐसे हुआ यूजर्स के साथ फ्रॉड

इन मैलिसियस प्रोग्राम ने यूजर्स के फोन नंबर और कभी-कभी उनका Email एड्रेस पूछने के लिए संकेतों का इस्तेमाल किया। यूजर्स की जानकारी के बिना, इस जानकारी का इस्तेमाल प्रीमियम sms सेवाओं के लिए साइन अप करने के लिए किया जाता है। ये शुल्क आमतौर पर लगभग $40 (लगभग 3,000 रुपये) हर महीने या उससे ज्यादा होते हैं। ग्राहकों को ठगने के बाद, ऐप अब या तो काम करना बंद कर देते हैं या नए सब्सक्रिप्शन ऑप्शन पेश करते हैं। मूल मुद्दा यह है कि अगर कोई यूजर्स इन प्रोग्राम को अनइंस्टॉल भी करता है, तो उनसे सदस्यता शुल्क लिया जाएगा जिसके लिए उन्होंने साइन अप किया था।

अवास्ट ने अपनी रिपोर्ट में उन सभी 151 ऐप्स की लिस्ट तैयार की जो इसका हिस्सा हैं। जिन यूजर्स ने अपने सेलफोन पर इन ऐप्स को इंस्टॉल किया है, उन्हें तुरंत उन्हें अनइंस्टॉल करना चाहिए और किसी भी अजीब व्यय के लिए अपने बैंक/क्रेडिट कार्ड अकाउंट की जांच करनी चाहिए। 

chat bot
आपका साथी