Amazon की भारत में प्राइम मेंबर्स के लिए नई पेशकश, अब मिलेगा 8 OTT प्लेटफॉर्म पर कंटेंट स्ट्रीम करने का मजा; जानें पूरी डिटेल

Amazon Prime Video ने भारत में प्राइम वीडियो चैनल्स को लॉन्च कर दिया है| एक इंटरमीडिएट के रूप में काम करते हुए प्राइम वीडियो चैनल प्राइम सदस्यों को OTT सेवाओं के ऐड-ऑन सब्सक्रिप्शन भारत में अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ऐप और वेबसाइट पर अपनी कंटेंट स्ट्रीम करने का ऑप्शन ऑफर करेगा|

Mohini KediaFri, 24 Sep 2021 11:48 AM (IST)
यह Amazon Prime की ऑफिशियल फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म अमेज़न प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) ने अब भारत में प्राइम वीडियो चैनल्स के लॉन्च के साथ कंटेंट डिस्ट्रीब्यूशन स्पेस में प्रवेश कर लिया है। एक इंटरमीडिएट के रूप में काम करते हुए, प्राइम वीडियो चैनल प्राइम सदस्यों को ओवर-द-टॉप (OTT) सेवाओं के ऐड-ऑन सब्सक्रिप्शन भारत में अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ऐप और वेबसाइट पर अपनी कंटेंट स्ट्रीम करने का ऑप्शन ऑफर करेगा।

OTT प्लेटफॉर्म ने वर्तमान में discovery+, Lionsgate Play, Docubay, Eros Now, MUBI, hoichoi, Manorama Max, Shorts TV सहित आठ प्लेटफार्मों के साथ भागीदारी की है और ज्यादा प्लेटफॉर्म के साथ बातचीत कर रहा है। पांच साल पहले अमेरिका में पहली बार लॉन्च किए गए प्राइम वीडियो चैनल को ग्राहकों के साथ-साथ पार्टनर प्लेटफॉर्म दोनों से पॉजिटिव रिस्पांस मिला है। वर्तमान में यह सेवा भारत सहित 12 देशों में उपलब्ध है और इसमें 350 से ज्यादा पार्टनर प्लेटफॉर्म हैं।

प्राइम वीडियो चैनलों के लॉन्च के साथ, Amazon ने ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस मॉडल को दोहराया है। प्लेटफॉर्म पार्टनर प्लेटफॉर्म और प्राइम यूजर्स के बीच मध्यस्थ के रूप में काम करेगा। प्राइम वीडियो चैनल प्राइम मेंबर्स को संबंधित ऐड-ऑन सब्सक्रिप्शन के साथ अपने पार्टनर प्लेटफॉर्म से कंटेंट की रिकमेन्डेशन देंगे। रेवेन्यू मॉडल के हिस्से के रूप में, जो अमेज़ॅन अपने रिटेल बिजनेस के लिए अनुसरण करता है - यह रिटेलर्स को अपने प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन रेल बनाने में मदद करने के लिए एक कमीशन लेता है - कैटलॉग से लेकर अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन से कमाई तक। ऐसा लगता है कि कंपनी कंटेंट के मामले में भी इसी तरह के मॉडल को फॉलो करने की योजना बना रही है।

“हमारे पास एक अद्वितीय रीच है क्योंकि अमेज़ॅन प्राइम वीडियो को भारत के 99% पिन कोड में देखा जाता है जो लगभग 4,400 शहरों और कस्बों में ट्रांसलेट करता है। एक ऐप के रूप में प्राइम वीडियो पहले से ही स्मार्ट TV, मोबाइल फोन और पर्सनल डिवाइस पर सैकड़ों डिवाइस पर उपलब्ध है। इसलिए, उपभोक्ताओं तक हमारी पहुंच हमारे भागीदारों के लिए बहुत मूल्यवान है जो खोज के लिए लड़ रहे हैं, ”चैतन्य दीवान, प्रमुख, प्राइम वीडियो चैनल, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ने ब्रैंडवैगन ऑनलाइन को बताया।

पेमेंट के लिए, मेंबर वर्तमान में क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पार्टनर प्लेटफॉर्म के लिए पेमेंट कर सकते हैं और उन डेबिट कार्डों का चयन कर सकते हैं जो रिकरिंग पेमेंट्स का सपोर्ट करते हैं, लेकिन प्लेटफॉर्म ज्यादा पेमेंट ऑप्शन ऐड करने की प्लानिंग बना रहा है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.