फेसबुक, वाट्सएप के लिए चुनौती बनेगा ‘मेड इन इंडिया’ एप एलिमेंट्स, जानिए इसकी खासियत

Elyments App यह फेसबुक वाट्सअप सहित कई अन्य सोशल मीडिया एप्स का मिश्रण नजर आता है और इस तरह से यह इन एप्स के लिए बड़ा प्रतिद्वंद्वी भी साबित हो सकता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 12:53 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 02:18 PM (IST)
फेसबुक, वाट्सएप के लिए चुनौती बनेगा ‘मेड इन इंडिया’ एप एलिमेंट्स, जानिए इसकी खासियत
फेसबुक, वाट्सएप के लिए चुनौती बनेगा ‘मेड इन इंडिया’ एप एलिमेंट्स, जानिए इसकी खासियत

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Elyments App भारत की सवा सौ करोड़ से अधिक की आबादी और 50 करोड़ से अधिक लोगों के हाथों में स्मार्टफोन किसी भी एप को सफल बनाने के लिए काफी हैं। बावजूद इसके देश में अच्छे और लोकप्रिय स्वदेशी एप्स बहुत ही कम संख्या में मौजूद हैं। खासतौर पर गुणवत्तापूर्ण सोशल मीडिया एप्स की संख्या तो और भी कम है। ऐसे में हाल ही में ‘मेड इन इंडिया’ एप एलिमेंट्स लांचिंग के बाद से ही लगातार यूजर्स का विश्वास जीत रहा है। आइओएस और एंड्रॉयड प्लेटफॉम्र्स पर मौजूद इस एप को रविवार को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु ने लांच किया था। जिसके बाद 24 घंटे में ही इसे 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया था। यह फेसबुक, वाट्सअप सहित कई अन्य सोशल मीडिया एप्स का मिश्रण नजर आता है और इस तरह से यह इन एप्स के लिए बड़ा प्रतिद्वंद्वी भी साबित हो सकता है।

ऐसे जानिए एलिमेंट्स एप को: यह पूरी तरह से सोशल मीडिया एप है, जो कि अपने फीचर्स से फेसबुक तक को टक्कर देता है। साथ ही यह पूरी तरह से स्वदेशी है। आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन की ओर से इसे बेंगलुरु स्थित सुमेरू सॉफ्टवेयर सोल्युशंस ने तैयार किया है। इस पर करीब एक हजार आइटी कर्मचारी काम कर रहे हैं। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसने सभी लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सएप और अन्य के कई अच्छे फीचर्स को अपने में समाहित कर लिया है। यह लांचिंग के बाद एप्पल एप स्टोर पर सोशल नेटवर्किंग की श्रेणी में एक नंबर पर टे्रंड करने लगा।

इसलिए है सुपर एप: एलिमेंट्स खुद को सुपर एप के रूप में सामने रखता है। यह आठ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। साथ ही इस पर आप दोस्त बना सकते हैं, उनके साथ चैट कर सकते हैं, किसी को भी फॉलो कर सकते हैं और यहां तक की कॉल भी कर सकते हैं। यह एप मुख्यत: तीन भागों हब, सोशल और चैट में बंटा है। हब में समाचार सामग्री प्रदान करता है। आप स्वास्थ्य, जीवनशैली, फैशन या खेल जैसे विषयों के आधार पर सामग्री का निर्धारण कर सकते हैं। वहीं सोशल आपके दोस्तों द्वारा शेयर सामग्री को सर्मिपत है। जबकि चैट में आप देख सकेंगे कि कौन ऑनलाइन है और उनके साथ चैट कर सकेंगे और ऑडियो कॉल भी कर सकते हैं। एलिमेंट्स टीम ने लांचिंग के मौके पर कहा कि आगामी दिनों में वे अधिक सुविधाओं को जोडने की योजना बना रहे हैं, जिनमें सुरक्षित भुगतान और सार्वजनिक प्रोफाइल जैसी चीजें शामिल हैं।

निजता का रखेगा खयाल: यह एप आपकी निजता का खयाल रखेगा। पिछले दिनों डाटा सुरक्षा को लेकर विभिन्न विदेशी एप्स चर्चा में रहे थे। साथ ही भारत ने 59 चीनी एप्स को भी इसी कारण बैन किया था। ऐसे में यह स्वदेशी एप ज्यादा भरोसेमंद नजर आता है। एलिमेंट्स के निर्माताओं का कहना है कि उपयोगकर्ता की सहमति के बिना उनका डाटा किसी भी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं किया जाएगा।

कुछ दिक्कतें भी: इस एप को डाउनलोड करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर देना होता है और फिर ओटीपी जनरेट होता है। ओटीपी के बिना रजिस्ट्रेशन संभव नहीं है। ऐसे में कुछ यूजर्स ने शिकायत की है कि वे इस पर रजिस्टर नहीं कर पा रहे हैं। जिसके बाद एलिमेंट्स की ओर से जवाब आया है, कि इस समस्या को जल्द सुलझा लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी