मात्र 5 माह में 15 करोड़ यूजर, इस देसी मोबाइल ऐप ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

यह एक खास तरह का ऐप है जो ब्लूटूथ लोकेशन और मोबाइल नंबर के जरिए इसका पता लगाता है कि कहीं आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए जिसमें कोरोना संक्रमण मिला हो।

By Renu YadavEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 08:12 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 08:12 PM (IST)
मात्र 5 माह में 15 करोड़ यूजर, इस देसी मोबाइल ऐप ने बनाया विश्व रिकॉर्ड
मात्र 5 माह में 15 करोड़ यूजर, इस देसी मोबाइल ऐप ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देसी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप Arogya Setu के लॉन्चिंग के महज 5 माह में 15 करोड़ डाउनलोड हुए हैं। इस तरह Arogya Setu ऐप विश्व में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप बन गया है। Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक आरोग्य सेतु ऐप के बाद टर्की के Padnemic Isolation Tracking प्रोजेक्ट के 1.1 करोड़ और जर्मनी के Corona Warn ऐप के 1.04 करोड़ डाउनलोड हैं। इसके साथ ही Aarogya Setu ऐप जापान के COCOA ऐप के साथ टॉप-5 पांच सबसे ज्यादा डाउनलोड Covid-19 ट्रेसिंग ऐप की सूची में भी शामिल हो गया है। जापान के COCOA ऐप के 55 लाख और इंडोनेशिया के PeduliLindungi ऐप के 46 लाख इंस्टॉल हैं। Arogya Setu के बाद   Arogya Setu के ऑफिशियल Twitter हैंडल से इस बारे में जानकारी दी गई है।

15 Cr users on Aarogya Setu.

Keeping India safe.

मैं सुरक्षित | हम सुरक्षित | भारत सुरक्षित

— Aarogya Setu (@SetuAarogya) August 11, 2020

बता दें कि Arogya Setu ऐप एंड्राइड के साथ ही iOS पर उपलब्ध है। यह एक खास तरह का ऐप है, जो ब्लूटूथ, लोकेशन और मोबाइल नंबर के जरिए इसका पता लगाता है कि कहीं आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए, जिसमें कोरोना संक्रमण मिला हो। ऐप में COVID-19 हेल्प सेंटर्स और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट शामिल हैं, जिससे करोना संक्रमण के खतरे का पता लगाया जा सकता है। 

Arogya Setu ऐप को भारत में 2 अप्रैल 2020 को लॉन्च किया गया था। कोरोना वायरस के दौर में सरकार ने तेजी से इस ऐप का प्रमोशन किया। साथ ही कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग ऐप को सरकारी के साथ प्राइवेट कंपनियों के लिए अनिवार्य कर दिया था। इसके अलावा मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इफॉर्मेंशन (MeitY) ने Arogya Setu ऐप का स्पेशल वर्जन रोलआउट किया है, जिसे Jio फीचर फोन में ऑपरेट किया जाएगा। Arogya Setu एक ओपन सोर्स ऐप है और भारत कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग ओपन सोर्स ऐप को सफलता पूर्वक पेश करने वाला दुनिया का पहला देश बना गया है। कोरोना के दौर में ही भारत सरकार ने आत्मनिर्भर भारत कैंपेन शुरू किया था। 

Written By (Saurabh Verma)

chat bot
आपका साथी