Vastu Tips: जीवन के दोषों को दूर करते हैं हनुमान जी, जानें उनकी तस्वीर रखने का सही स्थान

Vastu Tips: घर के वास्तु दोषों को दूर करते हैं हनुमान जी, जानें उनकी तस्वीर रखने का सही स्थान

Vastu Tips हिन्दू धर्म में संकटमोचन राम भक्त हनुमान जी के प्रति लोगों में अटूट श्रद्धा देखने को मिलती है। आइए जानते हैं उन वास्तु उपायों के बारे में जिनको अपनाकर आप हनुमान जी की कृपा पा सकते हैं और परिवार से दुखों का नाश हो जाता है।

Kartikey TiwariTue, 16 Mar 2021 11:55 AM (IST)

Vastu Tips: हिन्दू धर्म में संकटमोचन राम भक्त हनुमान जी के प्रति लोगों में अटूट श्रद्धा देखने को मिलती है। धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी के बिना कोई राम काज संभव नहीं होता है। कलयुग में हनुमान जी एक मात्र ऐसे पुण्यात्मा हैं, जो जीवित माने जाते हैं। उनके नाम मात्र के स्मरण से ही भूत-प्रेत भाग जाते हैं, वे जहां होते हैं, वहां कोई नकारात्मकता नहीं होती है, इस वजह से वास्तु शास्त्र में उनकी मूर्ति या फोटो के घर में लगाने का भी विशेष महत्व माना गया है। उनकी तस्वीर मात्र से घर के कई वास्तु दोष दूर हो जाते हैं। आइए जानते हैं उन वास्तु उपायों के बारे में जिनको अपनाकर आप हनुमान जी की कृपा पा सकते हैं और परिवार से दुखों का नाश हो जाता है।

1. परिजनों में प्रेम बढ़ाने के लिए

यदि आपके परिवार में कलह, असंतोष, घृणा की भावना भरी हुई है, तो आपको प्रभु राम के चरणों में बैठे बजरंगबली की तस्वीर घर के बैठक में लगाएं।

2. आत्मविश्वास और साहस बढ़ाने के लिए

आप कठिन परिस्थितियों का सामना करने में घबराते हैं, परीक्षा और इंटरव्यू के दिन आत्मविश्वास की कमी महसूस होती है। किसी कारणवश आपके मन में भय रहता है तो आपको पर्वत उठाए हुए हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर घर में लगाएं।

3. सफलता प्राप्ति के लिए

आप किसी विशेष कार्य में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको लंका दहन करते हुए हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए या फिर राम-लक्ष्मण को कंधे पर उठाए हुए तस्वीर।

4. कठिन कार्य में सफलता के लिए

कई बार हम ऐसे कार्यों को भी करने का फैसला कर लेते हैं जो हमारी क्षमताओं से परे होते हैं। ऐसे में उन कार्यों में सफलता प्राप्ति के लिए आपको आसमान में उड़ते बजरंगबली की तस्वीर लगानी चाहिए। यह हनुमान जी के असीम पराक्रम का स्वरूप होता है।

5. सकारात्मकता के लिए

यदि आपको लगता है कि आपके परिवार में नकारात्मक शक्तियों का वास हो गया है तो आपको पंचमुखी हनुमानजी की तस्वीर घर के मेन गेट पर लगा दें। वह सभी को दिखाई दे। ऐसा करने से बुरी शक्तियों का घर में प्रवेश नहीं हो पाता है।

6. जल स्रोत के दोष को दूर करें

यदि घर में जल स्रोत गलत दिशा में है और उससे दोष उत्पन्न हो गया है तो आपको पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर जल स्रोत की ओर मुख करके लगाना चाहिए। इससे परिवार में बीमारी या मनमुटाव की स्थिति नहीं आती है।

7. आप जिस कमरे में सोते हैं, वहां पर भूलकर भी हनुमान जी की तस्वीर न लगाएं।

8. हनुमान जी की तस्वीर किचन, सीढ़ियों के नीचे या किसी अपवित्र जगह न लगाएं। ऐसा करने से आपको उसका प्रतिकूल परिणाम प्राप्त होगा।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.