Vastu Tips: बिजनेस या नौकरी में चाहिए सफलता तो वास्तु के ये उपाय हो सकते हैं कारगर

Vastu Tips आज के प्रतिस्पर्धी युग में व्यवसाय में सफलता पाना या नौकरी पाना इतना आसान नहीं है। आज हम वास्तुशास्त्र के कुछ ऐसे उपायों के बारे में बात करेगें जो हमारी सफलता की राह में आने वाली बाधाओं को दूर कर सकती हैं।

By Jeetesh KumarEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 09:00 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 09:00 AM (IST)
Vastu Tips: बिजनेस या नौकरी में चाहिए सफलता तो वास्तु के ये उपाय हो सकते हैं कारगर
बिजनेस या नौकरी में चाहिए सफलता तो वास्तु के ये उपाय हो सकते हैं कारगर

Vastu Tips: व्यक्ति को संसारिक जीवन के संचालन के लिए भौतिक सुख-सुविधाओं की आवश्यकता होती है, जिनकी पूर्ति के लिए वो कोई न कोई व्यवसाय या नौकरी करता है। परन्तु आज के प्रतिस्पर्धी युग में व्यवसाय में सफलता पाना या नौकरी पाना इतना आसान नहीं है। कई बार हमें अथक परिश्रम के बाद भी मनोवांक्षित सफलता नहीं मिल पाती है। वास्तुशास्त्र में इसका कारण सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का असंतुलन बताया गया है। आज हम वास्तुशास्त्र के कुछ ऐसे उपायों के बारे में बात करेगें, जो हमारी सफलता की राह में आने वाली बाधाओं को दूर कर सकती है।

1- इंटरव्यू में सफलता के लिए उपाय

इंटरव्यू देने से पहले घर के बुजुर्गों का आशीर्वाद अवश्य लेना चाहिए। इससे मन में सकारात्मक ऊर्जा की वृद्धि होती है तथा आत्मविश्वास बना रहता है। इसके अतिरिक्त एक विशेष उपाय है,इंटरव्यु में जाने से पहले रूमाल में एक चुटकी हल्दी डाल कर ही निकलना चाहिए।

2- जाने कहां रखें कम्प्यूटर

नौकरी या व्यवसाय में सफलता पाने के लिए कम्प्यूटर या लैपटॉप को उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। अपने काम की मेज को भी इसी दिशा में ही रखना चाहिए। इससे आप में सकारात्मकता बनी रहती है।

3- घर के जालों को साफ रखें

घर का अस्त-व्यस्त रहना तथा घर में मकड़ी के जालों का लगा रहना वास्तुशास्त्र में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने वाला माना जाता है। मनोवैज्ञानिक रूप से ये आपके मन में एक बाधा या रूकावट का संकेत देता रहता है, जिस कारण कई बार आप चाह के भी पूरी क्षमता के साथ मेहनत नहीं कर पाते और सफलता नहीं मिलती।

4- घर की उत्तर-पूर्व दिशा में कराएं पीला रंग

वास्तुशास्त्र में घर की उत्तर–पूर्व दिशा को नौकरी तथा व्यवसाय से संबंधित माना जाता है। पीले रंग का संबंध भी नौकरी और व्यवसाय में सफलता से है। अतः घर की उत्तर–पश्चिम दीवार को पीले रंग से रंगवाना लाभदायक माना जाता है।

5- पूर्व दिशा में रखें गणेश प्रतिमा

जिन लोगों को नौकरी या व्यवसाय में सफलता नहीं मिल रही है, उन्हें घर या ऑफिस की पूर्व दिशा में गणेश जी की प्रतिमा को पीले कपड़े पर रखना चाहिए। गणेश जी को विघ्नहर्ता माना जाता है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

chat bot
आपका साथी