Bedroom And Living Room Vastu Tips: शयनकक्ष में क्यों न रखें टीवी? जानें बेडरूम और लिविंग रूम के 10 महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स

Bedroom And Living Room Vastu Tips बेडरूम एक सुकून और आराम करने का स्थान है। कई लोग अपने दिन का लगभग एक तिहाई वक्त इस कमरे में बिताते हैं। घर में मास्टर बेडरूम की आदर्श दिशा दक्षिण-पश्चिम है जो स्थिरता का प्रतीक है।

By Kartikey TiwariEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 08:40 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 11:32 AM (IST)
Bedroom And Living Room Vastu Tips: शयनकक्ष में क्यों न रखें टीवी? जानें बेडरूम और लिविंग रूम के 10 महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स
Bedroom And Living Room Vastu Tips: जानें बेडरूम और लिविंग रूम के 10 महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स

Bedroom And Living Room Vastu Tips: हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते हैं कि हर जीवित और निर्जीव वस्तुओं के बीच में भी ऊर्जा होती है। यदि आप उस ऊर्जा के सकारात्मकता और नकारात्मकता के बारे में जानते हैं, जो आप उसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं। स्थान और दिशाओं के संबंध में इन ऊर्जाओं की समझ वास्तु शास्त्र का अनिवार्य हिस्सा है। वास्तुशास्त्र के अनुसार फर्नीचर को घर में रखना भी आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। फर्नीचर हमारे जीवन को व्यवस्थित करने में सहायक होता है और कई बार वे हमारे व्यक्तित्व को भी दर्शाते हैं। फर्नीचर को व्यवस्थित या अव्यवस्थित रखने पर उसका असर हमारी जीवनशैली पर भी पड़ता है। वास्तु विशेषज्ञ डॉ. रविराज अहिरराव से कुछ ऐसे उपायों के बारे में जानते हैं, जो आपको अपने फर्नीचर को व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं और जीवन में सकारात्मकता, बेहतर स्वास्थ्य और समृद्धि में सहायक हो सकते हैं।

बेडरूम के लिए वास्तु उपाय

बेडरूम एक सुकून और आराम करने का स्थान है। कई लोग अपने दिन का लगभग एक तिहाई वक्त इस कमरे में बिताते हैं। घर में मास्टर बेडरूम की आदर्श दिशा दक्षिण-पश्चिम है, जो स्थिरता का प्रतीक है। बेडरूम के फर्नीचर को व्यवस्थित करते समय इन बातों का ध्यान रखें।

1. बिस्तर कमरे के दक्षिण-पश्चिम कोने में होना चाहिए।

2. वार्डरोब को दक्षिण या पश्चिम की दीवारों के साथ रखा जा सकता है। इसके दरवाजे पूर्व या उत्तर की ओर खुलने चाहिए।

3. बेडरूम के दक्षिण-पूर्व में एयर-कंडीशनर, टीवी सेट, रूम-कूलर और अन्य इलेक्ट्रिकल गैजेट्स रखे जा सकते हैं।

4. ड्रेसिंग टेबल दक्षिण या पश्चिम में होनी चाहिए। दर्पण को यथासंभव ढककर रखना चाहिए। सोते समय इसमें चेहरा नहीं दिखना चाहिए क्योंकि इससे सेहत पर बूरा असर पड़ता है।

5. बेडरूम में सोते समय आपको पूरी छत दिखनी चाहिए। सोने वाले स्थान पर छत में बीम या अन्य कोई संरचना नहीं होनी चाहिए।

6. अपने बेडरूम में टेलीविजन सेट न रखें तो उचित है।

7. बेडरूम में गद्दे वाला बड़ा बिस्तर होना चाहिए। बेड बड़ा है तो उस पर एक ही चादर डालनी चाहिए।

लिविंग रूम के लिए वास्तु उपाय

मुख्य द्वार और लिविंग रूम किसी भी घर के महत्वपूर्ण हिस्से हैं। लिविंग रूम में फर्नीचर की व्यवस्था की करते समय आपको इन सुझावों को ध्यान में रखना चाहिए।

1. लिविंग रूम में परिवार के मुखिया (पुरुष) और घर की महिला को पूर्व या उत्तर-पूर्व की ओर दक्षिण-पश्चिम कोने में बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए। इससे स्थिरता आएगी तथा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुगम होगा।

2. लिविंग रूम में मेहमानों को उत्तर-पश्चिम या दक्षिण-पूर्व में बैठन की जगह रखनी चाहिए। यदि ऐसा न हो सके, तो उत्तर-पूर्व में भी बैठा सकते हैं। ऐसा होने से घर के मालिक को किसी भी स्थिति को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

3. उत्तर और पूर्व दिशा को यथासंभव खाली रखें। दक्षिण और पश्चिम दिशा में भारी फर्नीचर रखें।

4. टेलीविजन सेट को उत्तर-पूर्व में हल्के और आकर्षक टेबल या डिब्बे पर रख सकते हैं।

5. कुछ लोग प्रत्येक कमरे में टेलीविजन सेट रखते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए, अन्यथा परिवार में टूट की स्थिति बन सकती है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '

chat bot
आपका साथी