Health Vastu Tips: वास्तु के इन आसान नियमों से मिलेगी अच्छी सेहत और सुखी जीवन

Health Vastu Tips वास्तुशास्त्र के उपाय हमारे जीवन में शांति और समृद्धि लाते हैं। वास्तुशास्त्र के उपाय हमारी सेहत के लिए भी उपयोगी होता है। जागरण अध्यात्म में आज हम आपको स्वास्थ्य और सुखी जीवन से जुड़े कुछ वास्तु उपाय बता रहे हैं जिससे आप लाभ ले सकते हैं।

By Kartikey TiwariEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 11:00 AM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 01:42 PM (IST)
Health Vastu Tips: वास्तु के इन आसान नियमों से मिलेगी अच्छी सेहत और सुखी जीवन
Health Vastu Tips: वास्तु के इन आसान नियमों से मिलेगी अच्छी सेहत और सुखी जीवन

Health Vastu Tips: वास्तुशास्त्र के उपाय हमारे जीवन में शांति और समृद्धि लाते हैं। हर वास्तु उपाय के पीछे एक गहरा वैज्ञानिक कारण है, इसलिए इसका पालन करना हमेशा फायदेमंद माना जाता है। वास्तुशास्त्र के उपाय हमारी सेहत के लिए भी उपयोगी होता है। जागरण अध्यात्म में आज हम आपको स्वास्थ्य और सुखी जीवन से जुड़े कुछ वास्तु उपाय बता रहे हैं, जिससे आप लाभ ले सकते हैं।

अच्छी सेहत के वास्तु उपाय

1. बेडरूम में पानी से जुड़ी कोई भी चीज फिर वो चाहे पेंटिग ही क्यों न हो, उसे दूर रखें। साथ ही टीवी भी आप सोने वाले कमरे में ना ही लगाएं। ये भी हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

2. जिस भी जगह पर वाशिंग मशीन या टॉयलेट हो, उस तरफ भी सोते समय सिर न रखें। ऐसा करने से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

3. अगर चेहरा देखने वाला शीशा आपके कमरे में लगा हो, तो सोते वक्त सिर को शीशे की तरफ नहीं करना चाहिए। ये अग्नि के तत्वों का प्रतिरोधक होता है, यानि कि शीशा अग्नि तत्व के असर को कम करता है, जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है।

4. घर के किसी भी कमरे का दरवाजा अगर सीढ़ियों की तरफ खुलता हो, तो ऐसे कमरे में सोने से बचें। यह नकारात्मकता को बढ़ावा देता है और अनेक बीमारियों को न्योता भी देता है।

5. घर में लोहे की बीम जो कि छत पर लगी होती है, उसके नीचे सोने से सिर में दर्द, चिड़चिड़ापन आदि होता है। साथ ही घर में आपसी संबंधों में भी परेशानी आती है, इसलिए लोहे की बीम के नीच भी नहीं सोना चाहिए।

6. घर में मौजूद नुकीली चीजें जैसे तलवार, चाकू, जानवरों के दांत आदि जिनका मुंह किसी भी स्थिति में घर के लोगों की तरफ रहता हो, तो ये चीजें भी सीधे स्वास्थ को प्रभावित कर सकते हैं।

7. अगर आप पूर्व दिशा की ओर सिर रखकर सोते हैं, तो इससे अच्छी सेहत और लंबी उम्र होती है। दरअसल पूर्व दिशा आपको ऊर्जावान बनाती है, जिससे आप अपने शरीर में चुस्ती और फुर्ती महसूस करते हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी