Feng Shui Tips: खुशहाल दाम्पत्य जीवन के लिए अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स, आपका बेडरूम है अहम

Feng Shui Tips शादीशुदा जीवन में उतार-चढ़ाव आना सामान्य बात है लेकिन अगर यह एक सीमा से अधिक बढ़ जाए तो यह पति-पत्नी के बीच मानसिक तनाव और निरंतर होने वाले झगड़ों का कारण बन जाता है। फेंगशुई टिप्स अपनाकर इसे मधुर बना सकते हैं।

By Kartikey TiwariEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 10:13 AM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 07:28 AM (IST)
Feng Shui Tips: खुशहाल दाम्पत्य जीवन के लिए अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स, आपका बेडरूम है अहम
Feng Shui Tips: खुशहाल दाम्पत्य जीवन के लिए अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स, आपका बेडरूम है अहम

Feng Shui Tips: शादीशुदा जीवन में उतार-चढ़ाव आना सामान्य बात है, लेकिन अगर यह एक सीमा से अधिक बढ़ जाए, तो यह पति-पत्नी के बीच मानसिक तनाव और निरंतर होने वाले झगड़ों का कारण बन जाता है। दाम्पत्य जीवन का यह तनाव और उतार-चढ़ाव प्रत्यक्ष रूप से निजी और व्यावसायिक परिस्थितियों के कारण उत्पन्न होता है, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से देखा जाए तो यह जानना जरुरी होगा कि ऐसी परिस्थितियां आखिर निर्मित ही क्यों होती हैं। दरअसल इस प्रकार की नकारात्मक परिस्थितियों के लिए कहीं न कहीं आपके घर का नकारात्मक फेंगशुई भी जिम्मेदार होता है। जब तक यह सही नहीं होगा, तब तक जीवन में तनाव बना रहेगा, तो आइये जानते हैं फेंगशुई एक्सपर्ट संजय कुड़ी से कि किस प्रकार से आप शादीशुदा जीवन को फेंगशुई के टिप्स अपनाकर मधुर बना सकते हैं।

बेडरूम की दिशा और फेंगशुई

फेंगशुई के अंतर्गत मैरिड कपल्स के लिए बेडरूम का सही दिशा में स्थित होना अत्यंत आवश्यक है। दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम दिशाएं बेडरूम के लिए उत्तम मानी जाती हैं, लेकिन अगर आपका बेडरूम उत्तर-पूर्व दिशा में स्थित है, तो यह मैरिड लाइफ के लिए बहुत अशुभ साबित होगा। फेंगशुई के अनुसार, लम्बे समय तक उत्तर-पूर्व में स्थित बेडरूम में सोना मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकर हो सकता है।

जल तत्व और फेंगशुई

फेंगशुई के नियम बताते हैं कि बेडरूम के अंदर जल तत्व से संबंधित चीजें नहीं रखनी चाहिए। उदाहरण के लिए बेडरूम में एक्वेरियम या किसी फाउंटेन की पेंटिंग को रखना भी अशुभ परिणाम देता है। यहां पर कपल्स से संबंधित फोटोज इत्यादि लगा सकते हैं।

बेड का प्रकार और फेंगशुई

अगर स्थान की उपलब्धता है, तो आपना बेड बिलकुल एक कोने में ना रखें। बेड के ठीक ऊपर कोई बीम या पंखा भी नहीं होना चाहिए। सोते वक्त आपका सिर उत्तर दिशा की ओर ना रखें। उत्तर दिशा की ओर सिर रखकर सोने से आपको अनिद्रा से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

ध्यान रखने योग्य कुछ बातें

1- बेड के अंदर किसी भी तरह की नुकीली सामग्री रखने या अनावश्यक सामान रखने से बचें।

2- दक्षिण-पश्चिम दिशा अच्छे वैवाहिक जीवन के लिए जरुरी होती है, अतः इस दिशा में टॉयलेट का निर्माण ना करें। इस दिशा में बेडरूम बनाया जा सकता है।

3- बेड पर इस्तेमाल होने वाला मेट्रेस सिंगल पीस में होना चाहिए।

4- इस रूम के अंदर हल्का क्रीम कलर करा सकते हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी