Feng Shui Home Interior Design: घर में क्या होती है ‘ची’ ऊर्जा, जानें कैसा हो घर का इंटीरियर डिजाइन

Feng Shui Home Interior Design: घर में क्या होती है ‘ची’ ऊर्जा, जानें कैसा हो घर का इंटीरियर डिजाइन

Feng Shui Chi Energy घर का फेंगशुई सकारात्मक हो तो यह व्यक्ति कि सेहत धन और बेहतर पारिवारिक रिश्तों के नजरिये से अत्यंत लाभकारी होता है। आइये जानते हैं कि फेंगशुई के अनुसार आपके घर का इंटीरियर डिजाइन कैसा हो।

Kartikey TiwariTue, 23 Mar 2021 09:30 AM (IST)

Feng Shui Chi Energy: घर का फेंगशुई सकारात्मक हो, तो यह व्यक्ति कि सेहत, धन और बेहतर पारिवारिक रिश्तों के नजरिये से अत्यंत लाभकारी होता है। फेंगशुई के अंतर्गत विभिन्न प्राकृतिक तत्वों का प्रतिनिधित्व करने वाली वस्तुओं को उचित दिशा और स्थान पर रखने से ‘ची’ यानी कि ऊर्जा का सकारात्मक प्रवाह सुनिश्चित किया जाता है। आइये जानते हैं वास्तुकार संजय कुड़ी से कि फेंगशुई के अनुसार, आपके घर का इंटीरियर डिजाइन कैसा हो।

फेंगशुई और रंगों का प्रयोग

आपके घर की खूबसूरती में बहुत बड़ी भुमिका रंगों की होती है। सही स्थान पर सही प्रकार के रंग का प्रयोग उसे सुंदर भी बनाता है और साथ ही वहां की ऊर्जा का भी प्रकृति के साथ तालमेल स्थापित करता है। दक्षिण दिशा में जहाँ हल्के लाल या गुलाबी कलर का इस्तेमाल किया जा सकता है, वहीं उत्तर दिशा में रखी गयी नीले रंग के सजावटी वस्तुएं इस दिशा के तत्वों में संतुलन स्थापित करती हैं। सूर्य की दिशा के रूप में प्रचलित पूर्व दिशा में हरे रंग के प्रयोग को प्राथमिकता दी जाती है, इसलिए पूर्व दिशा में बना गार्डन शुभ माना जाता है।

फेंगशुई संबंधी वस्तुएं

फेंगशुई के प्रोडक्ट्स न सिर्फ किसी स्थान की एनर्जी संतुलित करने का काम करते हैं, बल्कि यह सजावट के रूप में भी काम में लिए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए बुद्धा की एक सुंदर मूर्ति घर के पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में लगा सकते हैं। इसके अलावा घर के एंट्रेंस पर आप मधुर ध्वनी से युक्त विंड चाइम्स लगाते हैं, तो यह नकारात्मक ऊर्जा को घर से बाहर रखने का काम भी करती है और साथ ही यह आपके मूड को बेहतर भी रखने का काम करेगी।

मॉडर्न डेकोरेशन की वस्तुएं

आधुनिक सजावट की ऐसी कई वस्तुएं हैं, जिनका फेंगशुई के नियमों के आधार पर भी प्रयोग किया जा सकता है। घर की उत्तरी दिशा में आप एक वाटर फाउंटेन लगा सकते है। ध्यान रखने वाली बात यह है कि इस फाउंटेन पर अगर कोई कलाकृति बनी हो, तो वह प्राकृतिक हो। घर के अंदर आप अगर नेचुरल पौधे लगाते हैं, तो यह डेकोरेशन के लिए अच्छा विकल्प है और साथ ही यह किसी स्थान पर रुकी हुई ऊर्जाओं के पुनः प्रवाह के लिए भी कारगर उपाय है।

ध्यान रखने योग्य कुछ बातें

1- घर की ‘ची’ यानी की ऊर्जा को संतुलित करने के लिए सबसे अहम चीजों में से एक होती है उचित प्राकृतिक प्रकाश और हवा की व्यवस्था। एक बंद से घर में नकारात्मक ऊर्जाएं अधिक प्रवाहित होती हैं, इसलिए यह अवश्य सुनिश्चित करें कि घर कि सभी दिशाओं तक प्राकृतिक प्रकाश पहुंचे।

2- नियमित रूप से की जाने वाली साफ़-सफाई आपके निवास स्थान के फेंगशुई को बेहतर बनाए रखने में बहुत मददगार होती है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। ' 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.