Business Vastu Tips: वास्तुशास्त्र में है सफल बिजनेस के आसान उपाय, आपके लिए है फायदेमंद

Business Vastu Tips अगर आपको बिजनेस या कारोबार में घाटा उठाना पड़ रहा है तो आपको एक बार अपने काम से जुड़े वास्तु दोष के बारे में जरूर सोचना चाहिए। वास्तुशास्त्र पूरी तरह से पांच तत्व यानी पृथ्वी जल वायु अग्नि और आकाश पर आधारित है।

By Kartikey TiwariEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 02:03 PM (IST) Updated:Sat, 22 May 2021 06:13 AM (IST)
Business Vastu Tips: वास्तुशास्त्र में है सफल बिजनेस के आसान उपाय, आपके लिए है फायदेमंद
Business Vastu Tips: वास्तुशास्त्र में है सफल बिजनेस के आसान उपाय, आपके लिए है फायदेमंद

Business Vastu Tips: अगर आपको बिजनेस या कारोबार में घाटा उठाना पड़ रहा है, तो आपको एक बार अपने काम से जुड़े वास्तु दोष के बारे में जरूर सोचना चाहिए। वास्तुशास्त्र पूरी तरह से पांच तत्व यानी पृथ्वी, जल, वायु, अग्नि और आकाश पर आधारित है। यदि इनमें से किसी भी एक तत्व की कमी हो, तो दिक्कतें होने लगती हैं। आपके कारोबार के वास्तुदोष का असर सिर्फ आप तक ही सीमित नहीं रहता, बल्कि इसका असर वहां काम करने वाले लोगों पर भी पड़ता है। अगर आपको लगता है कि सभी तरह की कोशिशों के बावजूद आपका कारोबार ठीक नहीं चल रहा, तो आपको वास्तु के उपायों के बारे में सोचना चाहिए।

सफल बिजनेस के वास्तु टिप्स

1. अगर आपको लगता है कि आपकी दुकान, फैक्ट्री या कारखाने में वास्तुदोष है, जिसके चलते व्यापार सही नहीं चल रहा, तो आप अपने काम की जगह पर पांचजन्य शंख की पूजा कराकर रखें और रोजाना उसकी पूजा करें।

2. वास्तु के मुताबिक व्यापार-कारोबार में बढ़त के लिए ऑफिस में टेबल पर स्फटिक, श्रीयंत्र, क्रिस्टल बॉल, स्फटिक कच्छप आदि रखना अच्छा माना जाता है।

3. वास्तु के हिसाब से व्यापार में तरक्की के लिए अपनी दुकान या कारखाने में डार्क रंग की जगह सफेद, क्रीम जैसे हल्के रंगों का पेंट कराएं। ये रंग आपके कार्यस्थल में पॉजिटिव एनर्जी का संचार करेंगे।

4. ध्यान रखें कि आपके कार्यक्षेत्र के दरवाजे, खिड़की, आलमारी टूटे हुए ना हों और ना ही उनको खोलते वक्त उनमें आवाज आए। टूटे हुए खिड़की, दरवाजे, फर्नीचर अशुभ माने जाते हैं।

5. कार्यस्थल में दरवाजा लगवाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वो हमेशा अंदर के तरफ ही खुलता हो।

6. बिजनेस में सफलता और उसे नजर से बचाने के लिए कार्यक्षेत्र में 'U' के आकार की घोड़े की नाल लगाएं। साथ ही व्यापार वृद्धि यंत्र को किसी पंडित से पूजा कराकर लगाएं। रोज उसकी पूजा करें। लाभ होगा।

7. कार्यक्षेत्र में रुपए-पैसे रखने की जगह का खास ध्यान रखें। तिजोरी या कैश काउंटर का मुंह हमेशा उत्तर दिशा की ओर ही रहना चाहिए। वास्तु के मुताबिक उत्तर दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा मानी गई है।

8. वास्तु के अनुसार, आपके कार्यक्षेत्र में मीटिंग रूम की मेज हमेशा आयताकार होनी चाहिए।

9. दुकान या कारखाने में मालिक के बैठने की जगह के ठीक पीछे मंदिर या फिर पूजा का स्थान नहीं होना चाहिए।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी