Vijaya Ekadashi 2021: कब है विजया एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Vijaya Ekadashi 2021 फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को विजया एकादशी मनाई जाती है। इस वर्। यह तिथि 9 मार्च को पड़ रही है। यह एकादशी भी दूसरी एकादशियों की तरह भगवान विष्णु को समर्पित होती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 09:00 AM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 09:00 AM (IST)
Vijaya Ekadashi 2021: कब है विजया एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व
Vijaya Ekadashi 2021: कब है विजया एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Vijaya Ekadashi 2021: फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को विजया एकादशी मनाई जाती है। इस वर्। यह तिथि 9 मार्च को पड़ रही है। यह एकादशी भी दूसरी एकादशियों की तरह भगवान विष्णु को समर्पित होती है। मान्यता है कि अगर पूरे विधि-विधान के साथ विजया एकादशी का व्रत किया जाए तो विष्णु जी का आशीर्वाद भक्त को प्राप्त होता है। इस एकादशी पर भक्त विष्णु जी का नाम जपते हैं और भजन-कीर्तन भी करते हैं। साथ ही पारण के समय गरीबों को उनकी सामर्थ्यनुसार भोजन भी कराते हैं। आइए जानते हैं विजया एकादशी का शुभ मुहूर्त और महत्व।

विजया एकादशी का शुभ मुहूर्त:

विजया एकादशी, मार्च 9, 2021 मंगलवार को

एकादशी तिथि प्रारम्भ- मार्च 08, 2021 सोमवार को दोपहर 3 बजकर 44 मिनट से

एकादशी तिथि समाप्त- मार्च 09, 2021 मंगलवार को 03 बजकर 02 मिनट से

पारण का समय- 10 मार्च, बुधवार सुबह 06 बजकर 36 से सुबह 8 बजकर 58 मिनट तक

पारण तिथि के दिन द्वादशी समाप्त होने का समय- दोपहर 2 बजकर 40 मिनट तक

विजया एकादशी का महत्व:

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो व्यक्ति एकादशी का व्रत करते हैं उनके सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है। पद्म पुराण के अनुसार, भगवान शिव ने नारद जी को उपदेश दिया था और कहा था कि यह एकादशी महान पुण्य प्रदान करने वाली होती है। जो व्यक्ति विजया एकादशी का व्रत करता है उसके सभी पितृ दोष खत्म हो जाते हैं और कुयोनियों से मुक्ति भी मिल जाती है। इससे व्यक्ति को हर कार्य में सफलता हासिल होती है।  

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।' 

chat bot
आपका साथी