Vishwakarma Puja 2020 Dos and Donts: विश्वकर्मा पूजा के दिन इन बातों का रखें ध्यान, बिजनेस में होगी उन्नति

Vishwakarma Puja 2020 मान्यता है कि इस दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने से व्‍यवसाय में दिन दूनी रात चौगुनी तरक्‍की होती है। हालांकि इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 16 Sep 2020 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 17 Sep 2020 07:40 AM (IST)
Vishwakarma Puja 2020 Dos and Donts: विश्वकर्मा पूजा के दिन इन बातों का रखें ध्यान, बिजनेस में होगी उन्नति
Vishwakarma Puja 2020 Dos and Donts: विश्वकर्मा पूजा के दिन इन बातों का रखें ध्यान, बिजनेस में होगी उन्नति

Vishwakarma Puja 2020 Do and Donts: भगवान विश्वकर्मा की जयंती हर वर्ष 17 सितंबर को मनाई जाती है। इस दिन को विश्वकर्मा पूजा कहा जाता है। हर बार यह पूजा 17 सितंबर को ही की जाती है। लेकिन इस बार यह 16 सितंबर को की जाएगी। इस दिन व्यापारी अपने काम में इस्तेमाल होने वाले औजारों और मशीनों की पूजा-अर्चना करते हैं। विधि-विधान से पूजा करने से व्यापारियों को विशेष फल की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि इस दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने से व्‍यवसाय में दिन दूनी रात चौगुनी तरक्‍की होती है। हालांकि, इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिनकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं। आइए ज्योतिषाचर्य पं. दयानंद शास्त्री से जानते हैं कि इस दिन किन बातों का ख्याल रखना आवश्यक है।

विश्वकर्मा पूजा पर इन बातों का रखें खास ख्याल:

1. इस दिन कारखाने और फैक्ट्रियों को बंद रखा जाता है। इस दिन इन जगहों पर काम नहीं किया जाता है। कारखाने और फैक्ट्रियों में मौजूद मशीनों, उपकरणों और औजारों की पूजा की जाती है और इन्हें इस्तेमाल नहीं किया जाता है। मशीनों, उपकरणों और औजारों की पूजा करने से घर में बरकत आती है।

2. इस दिन व्यक्ति को तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए। इससे व्यापार में तरक्की नहीं होती है। इस दिन व्यापार और रोजगार को बढ़ाने के लिए इस दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को अपनी सामर्थ्य इनुसार दान जरूर देना चाहिए।

3. हम जो भी चीजें रोजमर्रा इस्तेमाल करते हैं उनका शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा को ही माना जाता है। भले ही कोई औजार जिसे आप इस्तेमाल करते हैं वो आपके घर पर ही क्यों न हो, उनके इस्तेमाल से बचना चाहिए। किसी को इस दिन औजार उधार पर भी न दें। मशीनों को सजाकर रखें।

4. ऑफिस और फैक्ट्रियों के साथ-साथ घर पर भी मशीनों की पूजा करनी चाहिए। इस दिन व्यक्ति को अपनी गाड़ी की भी पूजा करनी चाहिए। उसकी साफ-सफाई करें। गाड़ी की ग्रीसींग और ऑयलिंग भी करें।

डिस्क्लेमर-

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. विभिन्स माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. '' 

chat bot
आपका साथी