Vaikuntha Chaturdashi 2020: वैकुंठ चतुर्दशी पर करें ये उपाय, विष्णु जी हो जाते हैं प्रसन्न

Vaikuntha Chaturdashi 2020 कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को वैकुंठ चतुर्दशी मनाई जाती है जो कि आज है। यह पर्व दिवाली के 14 दिन बाद मनाया जाता है। इस पर्व का धार्मिक महत्व बहुत ज्यादा है। इस दिन शिवालयों में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 06:20 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:49 AM (IST)
Vaikuntha Chaturdashi 2020: वैकुंठ चतुर्दशी पर करें ये उपाय, विष्णु जी हो जाते हैं प्रसन्न
Vaikuntha Chaturdashi 2020: वैकुंठ चतुर्दशी पर करें ये उपाय, विष्णु जी हो जाते हैं प्रसन्न

Vaikuntha Chaturdashi 2020: कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को वैकुंठ चतुर्दशी मनाई जाती है जो कि आज है। यह पर्व दिवाली के 14 दिन बाद मनाया जाता है। इस पर्व का धार्मिक महत्व बहुत ज्यादा है। इस दिन शिवालयों में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। यह दिन भगवान विष्णु और भगवान शिव को समर्पित होता है। अगर इस दिन सच्चे मन से विष्णु जी की पूजा की जाए तो व्यक्ति को वैकुंठ धाम की प्राप्ति होती है। इस दिन केवल विष्णु जी की ही नहीं बल्कि शिव जी की भी पूजा होती है। मान्यता है कि वैकुंठ चतुर्दशी के दिन कुछ उपाय किए जाए तो विष्णु जी प्रसन्न हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको इन्हीं उपायों की जानकारी दे रहे हैं।

वैकुंठ चतुर्दशी पर करें ये उपाय: वैकुंठ चतुर्दशी पर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। इस दिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ किए जाने से व्यक्ति को कई गुना फल की प्राप्ति होती है। इसके लिए सुबह सभी कार्यों से निवृत्त हो जाएं और फिर विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं। फिर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। विष्णु जी को केसर का टीका लगाएं। मान्यता है कि अगर इस दिन विष्णु जी को केसर का तिलक लगाया जाए तो उनकी विशेष कृपा बनी रहती है। वैकुंठ चतुर्दशी के दिन विष्णु जी के सामने अगर हल्दी की माला के साथ उनके मंत्रों का जाप किया जाए तो वह फलदायी होता है। यह अच्छा भी माना जाता है। भगवान विष्णु को पीला रंग अधिक प्रिय है। ऐसे में हो सके तो इस दिन ज्यादा से ज्यादा पीले रंग की चीजों का ही इस्तेमाल करें।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '  

chat bot
आपका साथी