Shravan 2021 : शिव के इन 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन से सभी पापों का नाश हो जाता है

Shravan 2021 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन मात्र से जीवन के सभी कष्ट और पाप दूर हो जाते हैं। इन सभी 12 ज्योतिर्लिंगों में भगवान शिव की दिव्य ज्योति विद्यमान है। सावन में इन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन से व्यक्ति के जीवन में खुशहाली का आगमन होता है।

By Ritesh SirajEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 04:41 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 04:41 PM (IST)
Shravan 2021 : शिव के इन 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन से सभी पापों का नाश हो जाता है
शिव के इन 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन से सभी पापों का विनाश हो जाता है

Shravan 2021 : सावन मास का आरंभ हो चुका है। इस मास में शिव पूजा का विशेष महत्व होता है। सावन में सभी शिवालय की पूजा होती है। लेकिन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देश के 12 ज्योतिर्लिंगों की पूजा से शिव की विशेष कृपा मिलती है। इन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन मात्र से जीवन के सभी कष्ट और पाप दूर हो जाते हैं। इन सभी 12 ज्योतिर्लिंगों में भगवान शिव की दिव्य ज्योति विद्यमान है। सावन में इन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन से व्यक्ति के जीवन में खुशहाली का आगमन होता है। आज हम जानेंगे कि शिव के ये दिव्य ज्योतिर्लिंगों कहां कहां स्थित हैं।

1. सोमनाथ ज्योतिर्लिंग

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में स्थित है। यहां एक पवित्र कुंड है जिसे सोमकुण्ड या पापनाशक-तीर्थ कहते हैं।

2. मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग

मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के तट पर श्रीशैल नाम के पर्वत पर स्थित  है। 

3. महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग

मध्य प्रदेश स्थित के उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग स्थित है। ये एकमात्र दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग है। यहां प्रतिदिन होने वाली भस्मारती विश्व भर में प्रसिद्ध है। 

4. ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र इंदौर शहर के पास यह ज्योतिर्लिंग स्थित है। इसके पास से नर्मदा नदी बहती है।

5. केदारनाथ ज्योतिर्लिंग

केदारनाथ ज्योतिर्लिंग उत्तराखंड में हिमालय के केदार नामक चोटी पर स्थित है। जिसके दर्शन मात्र से जीवन में खुशियं भर जाती हैं।

6. भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के पूणे जिले में सह्याद्रि नामक पर्वत के दो पहाड़ियों के बीच में स्थित है।  

7. बाबा विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग

बाबा विश्वनाथ का यह ज्योतिर्लिंग उत्तर प्रदेश के काशी में स्थित है। यह नगर भगवान शिव को बेहद प्रिय हैं।

8. नागेश्वर ज्योतिर्लिंग

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग गुजरात के बड़ौदा क्षेत्र में गोमती द्वारका के करीब स्थित है। इसे नागों का ईश्वर के रुप में पूजा जाता है।

9. रामेश्वरम् ज्योतिर्लिंग

भगवान शिव का यह ज्योतिर्लिंग तमिलनाडु के रामनाथम के पास स्थित है। इस ज्योतिर्लिंग की स्थापना स्वयं भगवान श्रीराम ने की थी।

10. त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित है। इस ज्योतिर्लिंग के समीप ब्रह्मागिरि नाम का पर्वत और यही से गोदावरी नदी बहती हैं।

11.वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग झारखंड प्रांत के संथाल परगना में जसीडीह रेलवे स्टेशन के करीब स्थित है। धार्मिक पुराणों में शिव के इस पावन धाम को चिताभूमि कहा गया है। 

12. घुश्मेश्वर ज्योतिर्लिंग

घुश्मेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के संभाजीनगर के समीप दौलताबाद के पास स्थित है। इस ज्योतिर्लिंगों को शिवालय भी कहा जाता है।

डिसक्लेमर

 

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी