Shattila Ekadashi 2021: कब है षटतिला एकादशी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Shattila Ekadashi हिंदू धर्म में एकादशी का महत्व बहुत ज्यादा होता है। मान्यता है कि अगर व्यक्ति सच्चे मन से इस एकादशी का व्रत करें तो उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। हर महीने दो बार एकादशी आती है और पूरे वर्ष में 24 बार एकादशी आती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 04:14 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 04:14 PM (IST)
Shattila Ekadashi 2021: कब है षटतिला एकादशी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व
Shattila Ekadashi 2021: कब है षटतिला एकादशी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Shattila Ekadashi 2021: हिंदू धर्म में एकादशी का महत्व बहुत ज्यादा होता है। मान्यता है कि अगर व्यक्ति सच्चे मन से इस एकादशी का व्रत करें तो उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। हर महीने दो बार एकादशी आती है और पूरे वर्ष में 24 बार एकादशी आती है। फरवरी महीने में पहली एकादशी 7 फरवरी को पड़ रही है जिसे षटतिला एकादशी भी कहा जाता है। षटतिला एकादशी के नाम के से जाहिर होता है कि इस दिन तिल का महत्व बहुत ज्यादा होता है। इस दिन व्यक्ति को अपनी दिनचर्या में तिल का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही अपनी सामर्थ्यनुसार तिलों का दान भी करना चाहिए। इसका पुण्य बेहद फलदायी होता है।

षटतिला एकादशी का शुभ मुहूर्त:

एकादशी तिथि प्रारम्भ- फरवरी 07, रविवार को सुबह 06 बजकर 26 मिनट से

एकादशी तिथि समाप्त- फरवरी 08, सोमवार को सबुह 04 बजकर 47 मिनट तक

षटतिला एकादशी पारणा मुहूर्त: फरवरी 08, सोमवार को 07 बजकर 05 मिनट से 09 बजकर 17 मिनट तक

अवधि: 2 घंटे 12 मिनट

षटतिला एकादशी का महत्व:

इस दिन तिल का महत्व बहुत ज्यादा होता है। मान्यता है कि अगर इश दिन 6 तरह के तिल का इस्तेमाल किया जाए तो पापों का नाश हो जाता है। साथ ही बैकुंठ धाम की प्राप्ति होती है। इस दिन तिलों का इस्तेमाल परम फलदायी माना जाता है। इस दिन तिल का इस्तेमाल स्नान,उबटन,आहुति,तर्पण,दान और खाने में किया जाता है। जो व्यक्ति षटतिला एकादशी का व्रत करता है उसे वाचिक, मानसिक और शारीरिक पापों से मुक्ति मिलती है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '  

chat bot
आपका साथी