Sankashti Chaturthi 2021 Ke Upaye: विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी पर जरूर करें ये उपाय, दूर होंगी सारी परेशानियां

Sankashti Chaturthi 2021 ke Upaye विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का व्रत रखने और पूजन करने से जीवन के दुख और संकटों का नाश होता है और सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। आईए जानते हैं इस दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के कुछ विशेष उपाय...

By Jeetesh KumarEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 02:30 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 03:07 PM (IST)
Sankashti Chaturthi 2021 Ke Upaye: विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी पर जरूर करें ये उपाय, दूर होंगी सारी परेशानियां
विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी पर जरूर करें ये उपाय, दूर होंगी सारी परेशानियां

Sankashti Chaturthi 2021 ke Upaye: हिंदी पंचांग के अनुसार इस साल विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी कल, 24 सितंबर को पड़ रही है। पौराणिक कथा के अनुसार इस दिन स्वयं भगवान विष्णु ने भगवान गणेश का पूजन कर उन्हें प्रथम पूज्य देव माना था। इसी कारण हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य या पूजन में सबसे पहले भगवान गणेश का पूजन किया जाता है। भगवान गणेश विघ्नहर्ता और मंगलकर्ता है। विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का व्रत रखने और पूजन करने से जीवन के दुख और संकटों का नाश होता है और सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। आईए जानते हैं इस दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के कुछ विशेष उपाय...

1-विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के दिन गणेश जी को पूजन में सिंदूर का तिलत जरूर लगांए और स्वयं भी सिंदूर का तिलक लगा कर गणेश पूजन करें। क्योंकि सिंदूर को सुख और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है और गणेश जी को अत्यंत प्रिय है।

2- गणेश जी को पूजन में दूर्वा घास अर्पित करें और दूर्वा चढ़ाते समय ‘इदं दुर्वादलं ॐ गं गणपतये नमः” मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपकी सभी परेशानियां दूर होंगी।

3- जीवन की सभी बाधाओं का नाश करने के लिए और गणेश जी की कृपा प्राप्त करने के लिए संकष्टी चतुर्थी के पूजन में गणेश जी की मूर्ति के सामने शुद्ध घी का दीपक जलाएं और उन्हें हल्दी की गांठ अर्पित करें।

4- संकष्टी चतुर्थी के पूजन में भगवान गणेश को शमी के पत्ते चढ़ाने चाहिए। शमी के पत्तों से भगवान गणेश का पूजन करने से घर से दुख और दरिद्रता दूर होती है। गणेश जी को कभी तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए।

5- भगवान गणेश को पूजन में अक्षत चढ़ाने से घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती है। लेकिन गणेश जी को सूखे अक्षत यानि साबूत चावल नहीं चढ़ाने चाहिए, उन्हें थोड़ा गीला करके ही चढ़ाएं।

डिस्क्लेमर

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।''

chat bot
आपका साथी