नक्षत्रों के फेरबदल अभी बहुत कुछ दिखाएंगे, किसान न हों निराश अक्टूबर तक बारिश के आसार

नाड़ी ज्योतिष की मानें तो दुनिया में जो कुछ हो रहा है नक्षत्रों के फेर के कारण और ग्रहों की चाल के कारण ही हो रहा है। अब चाहे वो अच्छा हो या बुरा।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 08:30 AM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 01:25 PM (IST)
नक्षत्रों के फेरबदल अभी बहुत कुछ दिखाएंगे, किसान न हों निराश अक्टूबर तक बारिश के आसार
नक्षत्रों के फेरबदल अभी बहुत कुछ दिखाएंगे, किसान न हों निराश अक्टूबर तक बारिश के आसार

नाड़ी ज्योतिष की मानें तो दुनिया में जो कुछ हो रहा है, नक्षत्रों के फेर के कारण और ग्रहों की चाल के कारण ही हो रहा है। अब चाहे वो अच्छा हो या बुरा। अगस्त माह शुरू होते ही ग्रहों और नक्षत्रों ने अपनी चाल बदलना शुरू कर दिया है। नक्षत्र परिवर्तन एक नियमित घटना है और इसका प्रभाव पूरी पृथ्वी पर पड़ता हैं। लेकिन नक्षत्र परिवर्तन लग्न और राशि पर ज्यादा प्रभाव छोड़ते हैं। किसी के लिए नक्षत्र परिवर्तन बहुत अच्छा होता है तो किसी के लिए काफी नुकसानदायक होता हैं। ग्रहों और नक्षत्र परिवर्तनों में त्रिग्रही बुध कर्क में, शुक्र मिथुन में, सूर्य कर्क एवं सिंह में और शनि नवांश परिवर्तन यह परिस्थितियां सही संकेत नहीं दे रही हैं। ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र राहु के ठीक ऊपर से गुजरेगा। यह स्थिति तकलीफदेह होने वाली है।

ऐसा नहीं है सारा कुछ गलत ही रहेगा, शुक्र पुष्य नक्षत्र को जैसे ही पार करेंगे। सभी किसान भाइयों के चेहरे खिल उठेंगे। जैसे-जैसे सूर्य बुध और शुक्र आगे बढ़ेंगे वैसे-वैसे बरसात होगी। नक्षत्रों की गनना से कहा जा सकता है कि 7 अक्टूबर से पहले मानसून विदाई नहीं लेगा। 8 अगस्त को शनि नवांश परिवर्तन लोगों के जीवन में कई तरह के शुभ और अशुभ परिवर्तन लायेगा। दिनांक 15, 17, 18, 31 अगस्त समय सही नहीं है। नक्षत्रों की गणना कहती है कि पहाड़ी क्षेत्र एवं समुद्र के नजदीक क्षेत्र सुरक्षित नहीं है। यहां प्राकृतिक आपदा का खतरा हो सकता है।

नक्षत्रों की गणना कहती है कि मंगल इस समय यम के रूप में है इस कारण अग्नि कांड ज्यादा होंगे। किसी शहर में गैस लीकेज की दुर्घटना होने की संभावना। इस समय गुरू शुभ है तो निश्चित रूप से बचाव होगा और 5 सितंबर से मंगल शुभ होगा और सभी जगह अच्छा होगा। केतु मूल नक्षत्र में एवं गुरु पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में और शनि नवांश परिवर्तन कर रहा है। शुक्र अभी रोहिणी नक्षत्र में है जो कि सामान्य गति से बढ़ता रहेगा। बुध और सूर्य दिनांक 15, 17, 18 अगस्त तक बुरे प्रभाव देंगे और दिनांक 31 अगस्त को त्रिग्रही क्रमशः बुध शुक्र और सूर्य शुभ नहीं है। मेष सिंह धनु लग्न के लोग 17 अगस्त तक किसी भी प्रकार के ऑफर को स्वीकार नहीं करें। आपके साथ धोखा होने की संभावना है।

गुरु का नक्षत्र परिवर्तन हो रहा है और 30 सितंबर 2020 तक इसका प्रभाव रहेगा। यह नक्षत्र परिवर्तन बहुत महत्वपूर्ण है। गुरु जीव को बोलते हैं और गुरु हमेशा शुभ रहता है लेकिन पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र शुक्र का है और जो अभी इस समय खराब है यानि कि यह ग्रह हमको बुरे परिणाम दे देगा। भरणी, पूर्वाफाल्गुनी, पूर्वाषाढ़ा, अश्लेषा, रेवती, जेष्ठा, मृगशिरा, चित्रा, घनिष्ठा, पुनर्वसु, विशाखा और पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र वालों को सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। यह परिवर्तन उनके लिए खराब है। इससे बचने के लिए लोगों को संयम से जीवन जीने की जरूरत है।

धनु राशि, धनु लग्न और धनु नवांश को 40 से 60 दिन कष्ट उठाने पड़ सकते हैं। वृषभ राशि, वृषभ लग्न और वृषभ नवमांश ने बहुत दुख उठाएं और अभी 45 दिन खराब हैं। मकर राशि, मकर लग्न और मकर नवमांश को भी सावधान रहना चाहिए। इन तीनों का समय अशुभ है। दिनांक 23 सितंबर 2020 को केतु के वृश्चिक राशि में प्रवेश करने के साथ ही समय अच्छा हो जायेगा। 29 सितंबर को गुरु का नक्षत्र परिवर्तन होगा। वह बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा यानि कि सभी के लिए समय शुभ होगा। जिन राशियों, लग्न और नवमांश को परेशानी और कष्ट उठाने पड़े हैं। उन सभी के लिए यह परिवर्तन महत्वपूर्ण होगा और धीरे-धीरे सभी को लाभ होगा।

शतभिषा नक्षत्र में सूर्योदय जब हो रहा है और उस दिन रविवार हो तो उस दिन कोई भी दवाई या औषधि उस दिन शुरू करते हैं तो पुराने से पुराने रोग से आपको छुटकारा मिल जाए। मृगशिरा चित्रा धनिष्ठा पुष्य अनुराधा उत्तराभाद्रप्रद नक्षत्र साथ में रविवार और मंगलवार हो उस दिन लिया गया कर्जा कभी नहीं उतरता है। किसी दिन रविवार को अश्लेषा नक्षत्र हो तो पीसने वाले मसाले यथा साबुत लाल मिर्च आदि खरीदना, गुरूवार को पुष्य नक्षत्र में सूर्योदय हो तो धातु खरीदना या फल का दान अत्यंत शुभ होगा।

डिस्क्लेमर-

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. विभिन्स माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. ''

chat bot
आपका साथी