Motivational Story: आप कैसे बन सकते हैं महान? पढ़ें गुरु और शिष्य की यह प्रेरक कथा

Motivational Story हर व्यक्ति के मन में यह प्रश्न एक बार अवश्य ही आता है कि कोई व्यक्ति अपने क्षेत्र में महान कैसे बन सकता है। क्या अपने काम में माहिर होना ही महानता है या फिर कुछ और? आइए पढ़ते हैं एक गुरु और शिष्य की प्रेरक कथा।

By Kartikey TiwariEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 01:00 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 01:00 PM (IST)
Motivational Story: आप कैसे बन सकते हैं महान? पढ़ें गुरु और शिष्य की यह प्रेरक कथा
Motivational Story: आप कैसे बन सकते हैं महान? पढ़ें गुरु और शिष्य की यह प्रेरक कथा

Motivational Story: हर व्यक्ति के मन में यह प्रश्न एक बार अवश्य ही आता है कि कोई व्यक्ति अपने क्षेत्र में महान कैसे बन सकता है। कई बार हम लगातार प्रशिक्षण लेकर उच्चतम के शिखर पर पहुंच जाना चाहते हैं। लेकिन कई बार वह योग्यता भी महान होने के लिए कम पड़ जाती है। क्या अपने काम में माहिर होना ही महानता है या फिर कुछ और? आइए पढ़ते हैं एक गुरु और शिष्य की प्रेरक कथा।

यह चीन की बोधकथा है। चीन में एक जेन गुरु अध्यात्म के साथ-साथ अपने शिष्यों को तलवारबाजी का प्रशिक्षण भी देते थे। एक बार उनके एक उत्साही शिष्य ने पूछ लिया, 'गुरुजी, सबसे महान तलवारबाज कौन है? कृपया बताइए, ताकि मैं उससे प्रेरणा ले सकूं।' गुरु ने कहा, 'देखो, इस पहाड़ी के पार एक बड़ी-सी चट्टान है। पहले तुम वहां पर जाओ और उस चट्टान का अपमान करो।'

शिष्य आश्चर्यचकित हो गया। वह बोला, 'यह तो मूर्खतापूर्ण काम होगा, क्योंकि चट्टान तो अपमान करने पर कोई प्रतिक्रिया ही नहीं करेगी।' गुरुजी बोले, 'जब वह प्रतिक्रिया न करे, तो तुम उस पर अपनी तलवार से प्रहार करना।' शिष्य ने कहा, 'गुरुजी, आप मुझे यह क्या करने के लिए कह रहे हैं। ऐसा करने से तो मेरी तलवार ही टूट जाएगी। चट्टान को तो बड़ा से बड़ा तलवारबाज भी नहीं हरा सकता। चट्टान पर कोई असर नहीं होगा।'

गुरुजी मुस्कुराकर बोले, 'महान तलवारबाज वही है, जो उस चट्टान की भांति है। वह अपनी तलवार को म्यान से निकालने से पहले ही यह जाहिर कर देता है कि उस पर विजय नहीं पाई जा सकती। महान तलवारबाज बनना है तो तुम्हें ऐसा ही बनना होगा।

कथा मर्म:

हमें अपने काम में इतना मजबूत और निष्णात होना चाहिए कि कोई गलती या कमजोरी की कल्पना भी न कर सके।

chat bot
आपका साथी