Motivational Story: आप भी लालच में करते हैं भगवान की आराधना, तो पढ़ें यह कथा

Motivational Story मेहनत और ईमानदारी से कमाने वाले सभी लोगों पर भगवान प्रसन्न होते हैं। सच्चे मन से भगवान की आराधना करना का फल मिलता है लेकिन आराधना किसी लालच में करना बुरा होता है। ईमानदारी से किए गए काम का फल अच्छा होता है।

By Ritesh SirajEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:30 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:30 AM (IST)
Motivational Story: आप भी लालच में करते हैं भगवान की आराधना, तो पढ़ें यह कथा
Motivational Story: आप भी लालच में करते हैं भगवान की आराधना, तो पढ़ें यह कथा

Prerak Kahani : दुनिया में भगवान धन-दौलत और अहंकार से खुश नहीं होते। मेहनत और ईमानदारी से कमाने वाले सभी लोगों पर भगवान प्रसन्न होते हैं। सच्चे मन से भगवान की आराधना करना का फल मिलता हैं लेकिन आराधना किसी लालच में करना बहुत बुरा होता है। ईमानदारी से की गई काम का फल अच्छा होता है। आज हम एक कहानी का विस्तार से वर्णन करेंगे। जिसमें मजदूर की मदद से यमराज ने जमींदार को समझाने की कोशिश किया। 

एक गांव के जमींदार और उसके एक मजदूर की मौत एक साथ हुई। मरने के बाद दोनों एक साथ यमलोक पहुंचे। वहां पर यमराज ने कहा कि आज से तुम अपने मजदूर की सेवा करोगे और मजदूर से कहा कि तुम कोई काम नहीं करोगे। जमींदार को बहुत अटपटा लगा कि धरती पर तो इसका उल्टा होता था। इस बात से परेशान होकर जमींदार ने कहा कि भगवान आखिर हमसे क्या अपराध हो गई है। जो ऐसी सजा दे रहे हैं। मैं तो प्रतिदिन मंदिर जाता था भगवान की पूजा के साथ-साथ बहुमूल्य चीजें दान करता था। 

जमींदार की बात सुनकर यमराज ने मजदूर से पूछा कि तुम धरती पर क्या करते थे? मजदूर ने कहा कि भगवन मैं दिन भर जमींदार के यहां मजदूरी करता था और जो मिलता था उसी में गुजारा करता था। जो मिला उसी में संतोष के साथ खुश हो जाता था। कभी भी भगवान से कुछ नहीं मांगा। गरीबी के कारण प्रतिदिन दिन मंदिर में दिपक नहीं जला पाता था। लेकिन घर के सामने दिपक जला के रख देता था जिससे गली में अंधेरा नहीं रहता था। आने जाने वालों को सुविधा होती थी। मजदूर की बात सुनकर यमराज ने जमींदार से कहा कि सुन लिया मजदूर के पुण्य काम।

कहानी की शिक्षा : भगवान हमेशा मेहनत और ईमानदारी से कमाने वाले व्यक्ति के ऊपर प्रसन्न रहते हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी