Masik Durgashtami 2021: आज है मासिक दुर्गाष्टमी, जानें तिथि, मुहूर्त और महत्व

Masik Durgashtami 2021 हर माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गा अष्टमी मनाई जाती है। आज पौष माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि है। इस दिन मासिक दुर्गा अष्टमी मनाई जाएगी। इसे दुर्गाष्टमी मासिक दुर्गाष्टमी मास दुर्गाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 10:33 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 05:45 AM (IST)
Masik Durgashtami 2021: आज है मासिक दुर्गाष्टमी, जानें तिथि, मुहूर्त और महत्व
Masik Durgashtami 2021: कल है मासिक दुर्गाष्टमी, जानें तिथि, मुहूर्त और महत्व

Masik Durgashtami 2021: हर माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गा अष्टमी मनाई जाती है। आज पौष माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि है। इस दिन मासिक दुर्गा अष्टमी मनाई जाएगी। इसे दुर्गाष्टमी, मासिक दुर्गाष्टमी, मास दुर्गाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि दुर्गा अष्टमी को महाष्टमी के रूप में जाना जाता है जो नौ दिनों के शारदीय नवरात्रि उत्सव के दौरान आश्विन के महीने में आती है। मासिक दुर्गाष्टमी की बात करें तो इस दिन का महत्व बहुत ज्यादा होता है। इस दिन दुर्गा मां के भक्त व्रत करते हैं साथ ही पूजा-पाठ भी करते हैं। इस दिन मां की आरती और भजन भी किए जाते हैं। आइए जानते हैं मासिक दुर्गाष्टमी की तिथि, मुहूर्त और महत्व।

मासिक दुर्गाष्टमी की तिथि और मुहूर्त:

मासिक दुर्गाष्टमी जनवरी 2021 तिथि: गुरुवार, 21 जनवरी

पौष, शुक्ल अष्टमी आरंभ- 20 जनवरी, बुधवार, दोपहर 01 बजकर 14 मिनट पर

पौष, शुक्ल अष्टमी समाप्त- 21 जनवरी, गुरुवार, दोपहर 03 बजकर 50 मिनट पर

दुर्गा अष्टमी व्रत का महत्व:

मासिक दुर्गाष्टमी के दिन, देवी दुर्गा के भक्त उनकी पूजा करते हैं। साथ ही पूरे दिन उपवास भी करते हैं। इसके अलावा इस दिन सुबह सवेरे जल्दी उठा जाता है। सभी कामों से निवृत्त होकर स्नानादि कर स्वच्छ वस्त्र पहने जाते हैं। इस दिन मां को फूल, फल और धुप अर्पण किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग अष्टमी तिथि को माँ दुर्गा की पूजा करते हैं और दुर्गा मंत्रों का पाठ करते हैं उन्हें स्वास्थ्य, धन और समृद्धि प्राप्त होती है। इस दिन दुर्गा मां की आरती और भजन भी जरूर गाने चाहिए।  

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '

chat bot
आपका साथी