Masi Magam 2021: आज है मासी मगम, जानें क्या है इस त्यौहार का महत्व

Masi Magam 2021 आज तमिल हिंदू त्यौहार मासी मगम भी मनाया जा रहा है। मासी मगम का त्यौहार तमिल के मासी महीने में माकम नक्षत्र के दौरान मनाया जाता है। मासी मगम या मासी मकम का त्यौहार आमतौर पर पूर्णिमा के दिन ही मनाया जाता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:00 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:00 AM (IST)
Masi Magam 2021: आज है मासी मगम, जानें क्या है इस त्यौहार का महत्व
Masi Magam 2021: आज है मासी मगम, जानें क्या है इस त्यौहार का महत्व

Masi Magam 2021: आज तमिल हिंदू त्यौहार मासी मगम भी मनाया जा रहा है। मासी मगम का त्यौहार तमिल के मासी महीने में माकम नक्षत्र के दौरान मनाया जाता है। मासी मगम या मासी मकम का त्यौहार आमतौर पर पूर्णिमा के दिन ही मनाया जाता है। इस त्यौहार को बेहद ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। काफी कम लोग इस त्यौहार के बारे में जानते होंगे। ऐसे में हम आपको मासी मगस का शुभ मुहूर्त और इस त्यौहार का क्या महत्व है इसकी जानकारी दे रहे हैं।

मासी मगम का शुभ मुहूर्त:

मासी मागम तिथि- शनिवार, 27 फरवरी, 2021

मगम नक्षत्रश्रम शुरू- 26 फरवरी दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से

मगम नक्षत्रम समाप्त- 27 फरवरी सुबह 11 बजकर 18 मिनट पर

मासी मगम का त्यौहार:

मासी मगम का त्यौहार तमिल के मासी महीने में माकम नक्षत्र के दौरान मनाया जाता है। आमतौर पर, माकम नक्षत्र पूर्णिमा या पूर्णिमा के दिन रहता है। माकम नक्षत्र को मागम और माघ के नाम से भी जाना जाता है। मासी मग्म के दिन मंदिरों की मूर्तियों का जुलूस निकाला जाता है। इन्हें स्नान के लिए समुद्र के किनारे, तालाब या झील में ले जाया जाता है। इस दिन अराधना करने से व्यक्ति को माघ तारे का आशीर्वाद प्राप्त होता है। यह चेतना, शक्ति और विशालता का प्रतीक है

यह तारा पितृ या पूर्वजों से संबंधित है ऐसे में इश दिन पवित्र नदी में डुबकी लगाने से उनका भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही पितृ दोष से मुक्ति भी मिल जाती है। इस दिन राहू, केतू और काल सर्प दोष के निवारण हेतू भी अच्छा माना जाता है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।' 

chat bot
आपका साथी