Management Mantra: शनि से डरें नहीं, छप्पर फाड़कर लेने की तैयारी करें

Shani Dev शनिवार का नाम आते ही जहां नौकरीपेशा तबके में वीकेंड का आभास आता है वहीं एक बड़ा तबका अंतर्मन में भयभीत होता है।

By Kartikey TiwariEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 08:00 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 08:25 AM (IST)
Management Mantra: शनि से डरें नहीं, छप्पर फाड़कर लेने की तैयारी करें
Management Mantra: शनि से डरें नहीं, छप्पर फाड़कर लेने की तैयारी करें

Shani Dev: शनिवार का नाम आते ही जहां नौकरीपेशा तबके में वीकेंड का आभास आता है, वहीं एक बड़ा तबका अंतर्मन में भयभीत होता है। हमने बहुत से पंडितों को कहते सुना है कि शनि की साढ़े साती लग गई है। अब जीवन के सबसे बुरे दौर से गुजरना होगा? 

दरअसल शनि के रूप को इतना क्रोधित दर्शाया गया है कि शनि का प्रकोप जब हो तब हो, नाम से ही कंपन छूटता है। बहरहाल... पहला सवाल ये कि शनि से इतना डरते क्यों हैं लोग? इसका जवाब ये है कि हमारी मान्यताओं के मुताबिक शनि न्याय का देवता है। शनि का काम आपके किए गए कर्मों पर न्याय करना है।

अब सवाल ये कि शनि के इस न्याय के प्रकोप से कैसे बचें? जवाब है- 'वैरी सिंपल'। हम हमारे ऑफिस में बॉस की डांट से बचने के लिए क्या करते हैं? बताइए? जवाब है- 'वैरी सिंपल'। ऐसा काम ही मत कीजिए जो डांट पड़वाए। एक SOP बनाइए, माने ये कि एक सिस्टम बनाइए, जिसमें रोज का वर्किंग प्रोसेस डिफाइन हो, ये करना है, ये नहीं।

ठीक ऐसा ही जीवन में कीजिए। एक फिक्स प्रोटोकॉल तय कीजिए। हमें जीवन में यह करना है, ये नहीं। मैं पाप पुण्य के फेर में आपको नहीं बांध रहा।

दरअसल सभी पाप और पुण्य देश काल परिस्थिति पर निर्भर करते हैं। जैसे किसी जीव को मारना पाप बताया गया है। लेकिन बॉर्डर पर खड़ा सैनिक पाप पुण्य का खयाल दिल में लाए, तो सरहदें लुट जाएं। इसलिए यह तय कीजिए क्या सही है क्या गलत। गलत से तौबा कीजिए। ये मानिए हर वक्त एक सीसीटीवी कैमरा आप पर नजर रखे हुए है और उसका कंट्रोल पैनल आपके मन में ही होना चाहिए। किसी को दिखाने के लिए ईमानदार न बनिए, अपने चरित्र में ईमानदारी बरतिए।

अब इस जीवनशैली को शनि के न्यायालय में लाकर देखिए। जब एक संयमित जीवन के साथ आप शनि के दरबार में होंगे, तो क्या न्याय होगा? अकूत संपदा ही खुश होकर दी जाएगी। यही कारण है कि हमारे ज्योतिष के मुताबिक बहुत से लोग शनि की साढ़े साती में जीवन का सर्वश्रेष्ठ पाते हैं। इसकी तह में जाकर देख लीजिए, शर्तिया तौर पर कहा जाएगा कि अमुक इंसान पूरे जीवन एक संतुलित प्रक्रिया से गुजरा है। न सत्ता आने पर घमंड में चूर रहा है और न फकीरी के वक्त बिलखता डोला है।

तो दोस्तों लब्बोलुआब ये कि शनि से घबराने की नहीं, शनि से खूब लेने की जरूरत है, बशर्ते आपकी SOP दुरुस्त हो।

chat bot
आपका साथी