Lakshmi Panchami 2021: आज है लक्ष्मी पंचमी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Lakshmi Panchami 2021 चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को लक्ष्मी पंचमी मनाई जाती है। यह पर्व चैत्र नवरात्रि की पंचमी तिथि को आता है। इस दिन भक्त देवी लक्ष्मी की विधि-विधान के साथ अराधना करते हैं। साथ ही उपवास भी करते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 07:00 AM (IST)
Lakshmi Panchami 2021: आज है लक्ष्मी पंचमी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व
Lakshmi Panchami 2021: आज है लक्ष्मी पंचमी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Lakshmi Panchami 2021: चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को लक्ष्मी पंचमी मनाई जाती है। यह पर्व चैत्र नवरात्रि की पंचमी तिथि को आता है। इस दिन भक्त देवी लक्ष्मी की विधि-विधान के साथ अराधना करते हैं। साथ ही उपवास भी करते हैं। मां की पूरे विधान के साथ अगर इस दिन पूजा की जाए तो भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है। मान्यता है कि देवी लक्ष्मी की उपासना से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। लक्ष्मी पंचमी को श्री पंचमी और श्री व्रत के नाम से भी जाना जाता है। तो आइए जानते हैं लक्ष्मी पंचमी का शुभ मुहूर्त और महत्व।

लक्ष्मी पंचमी का शुभ मुहूर्त:

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, पंचमी तिथि

पंचमी तिथि प्रारम्भ- अप्रैल 16, 2021, शुक्रवार, शाम 6 बजे से लेकर 5 मिनट तक

पंचमी तिथि समाप्त- अप्रैल 17, 2021, शनिवार, शाम 8 बजकर 32 मिनट तक

लक्ष्मी पंचमी 2021 का महत्व:

चैत्र शुक्ल पंचमी कल्पादि तिथि कहा जाता है। मान्यता के अनुसार, यह दिन कल्प की शुरुआत से जुड़ा है। हिंदू पंचांग के अनुसार, गुड़ी पड़वा/उगादि और अक्षय तृतीया दिनों समेत एक वर्ष में सात कल्प दिन होते हैं। लक्ष्मी पंचमी का अवसर भारत में बड़ी संख्या में लोगों द्वारा मनाया जाता है। लोगों का मानना ​​है कि देवी लक्ष्मी की पूजा करने से उन्हें धन और समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसलिए, इस दिन लक्ष्मी मां की पूजा पूरी भक्ति के साथ की जाती है। इस दिन मां लक्ष्मी की आरती, मंत्र और चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से मां की कृपा भक्त पर हमेशा बनी रहती है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'  

chat bot
आपका साथी