Shami Tree Ke Fayde : शनिवार को घर के बाहर लगाएं शमी का पौधा, शनि देव के कुप्रभाव से पाएं मुक्ति

Shami Tree Ke Fayde शमी पौधे का संबंध भगवान शनि से है। शमी का पौधा भगवान शिव और शनि दोनों को बहुत प्रिय है। शनिवार को घर में शमी का पौधा लगाने से शनि देव की कुदृष्टि और साढ़े शाति से मुक्ति मिलती है।

By Ritesh SirajEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 08:28 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:28 AM (IST)
Shami Tree Ke Fayde : शनिवार को घर के बाहर लगाएं शमी का पौधा, शनि देव के कुप्रभाव से पाएं मुक्ति
शनिवार को घर के बाहर लगाएं शमी का पौधा, शनि देव के कुप्रभाव से पाएं मुक्ति

Shami Tree Ke Fayde : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पौधों में देवी-देवता का वास माना जाता है। इसीलिए हिंदू धर्म में बहुत सारे पौधों की पूजा करने की परंपरा है। इससे जीवन में बहुत सारी नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति मिलती है। इन्हीं में से एक दैवीय पौधा शमी का है जिसको घर में लगाने से व्यक्ति के जीवन में खुशहाली का आगमन होता है। शमी पौधे का संबंध भगवान शनि से है। शमी का पौधा भगवान शिव और शनि दोनों को बहुत प्रिय है। शनिवार को घर में शमी का पौधा लगाने से शनि देव की कुदृष्टि और साढ़े शाति से मुक्ति मिलती है। आइये आज इस पौधे और शनि दोष से बचने का उपाय का विस्तार से वर्णन करते हैं।

शनिवार को घर के बाहर शमी का पौधा लगाने के फायदे

1. शनिवार को शमी पौधे में उड़द की दाल और काले तिल को अर्पित करने से शनि का दुष्प्रभाव कम होता है।

2. शनिवार के दिन शमी का पौधा लगाने से व्यक्ति के जीवन में कभी धन की कमी नहीं आती है। इससे शनि दोष से छुटकारा मिलता है।

3. शनिवार को शमी का पौधा लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा कम हो जाती है। जिससे घर के सदस्यों में आपसी प्रेम बढ़ता है। 

4. शमी के पौधे में छोटा सा शिवलिंग रखकर प्रत्येक शनिवार के दिन उसमें जल चढ़ाने और विधि-विधान से पूजा करने शनि का कुदृष्टि से मुक्ति मिलती है। 

शमी का पौधा लगाते समय रखें इन बातों ध्यान

शमी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता हैं इसलिए इसे लगाते समय साफ मिट्टी की प्रयोग किया जाता है। इसे जिस भी गमलें में लगाएं वह साफ सुथरा होना चाहिए। इसे लगाते वक्त सही जगह का चुनाव करना चाहिए। इसे ऐसी जगह पर लगाना चाहिए जहां पर कोई व्यक्ति थूकना और गंदगी न फैलाएं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी