Astrology Tips: इस दिन भूलकर भी न लें कर्ज, उधार चुकाने के लिए कर सकते हैं ये 7 उपाय

Astrology Tips इंसान कार्य को पूरा करने के लिए कर्ज का सहारा लेता है क्योंकि आपने अगर जन्म लिया है तो जरूरतें तो होंगी ही। जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज लेना एक स्वभाविक कार्य है।

By Kartikey TiwariEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 01:15 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 06:35 AM (IST)
Astrology Tips: इस दिन भूलकर भी न लें कर्ज, उधार चुकाने के लिए कर सकते हैं ये 7 उपाय
इंसान कार्य को पूरा करने के लिए कर्ज का सहारा लेता है.

Astrology Tips: हर व्यक्ति जब सवेरे उठता है, तो यही कामना करता है और ईश्वर से प्रार्थना करता है कि हे ईश्वर! हमें सफलता प्रदान करें, हमारा दिन अच्छा बीते, अच्छी नौकरी लगवा दें या जल्द से जल्द धनवान बना दें। हर इंसान सफल होने के लिए भरपूर प्रयास भी करता है, परंतु जैसे-जैसे दिन ढलता है, यदि इंसान के हिसाब से दिन में कार्य नहीं होता तो वह निराश हो जाता है और अपने आपको कोसने लगता है। ऐसे ही मायूस होकर अपने कार्य को पूरा करने के लिए कर्ज का सहारा लेता है क्योंकि आपने अगर जन्म लिया है, तो जरूरतें तो होंगी ही। जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज लेना एक स्वभाविक कार्य है, लेकिन कर्ज़ एक ऐसा बोझ है, जिसमें इंसान दबता चला जाता है और कर्ज को उतारने के लिए दोबारा कर्ज लेता है।

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि कर्ज समय पर न चुकाने के कारण वह ना चाहते हुए भी दोबारा कर्ज कर लेता है। कर्ज की किस्त महीने की इनकम और खर्चों से ज्यादा होती है और ये प्रक्रिया चलती रहती है और कई बार इंसान इससे डिप्रेशन में भी चला जाता है। हर व्यक्ति को उसकी मेहनत के अनुसार फल नहीं मिलता है, तो निराश होना स्वभाविक है, तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय, जो कर्ज से हमें छुटकारा दिला सकते हैं।

हम अक्सर कहते हैं कि हम बहुत मेहनत करते हैं, कभी कोई पाप नहीं करते हैं और किसी का बुरा भी नहीं करते, फिर भी हमारा काम अच्छा नहीं होता। ऐसा इसलिए भी होता है कि हमारे ग्रह नक्षत्रों का भी असर हम पर पड़ता है। लेकिन अगर आप अच्छे कर्म करते हैं, तो ग्रह नक्षत्रों का अनुकूल प्रभाव आप पर जरूर पड़ेगा। लेकिन कर्म के साथ साथ हमें अपने धार्मिक अनुष्ठानों पर भी काम करना चाहिए।

कर्ज से मुक्ति के उपाय

1. घर से निकलते समय पहले बाहर बायां पैर निकालें फिर दायां पैर, ऐसा करने से सफलता पाने के चांस बढ़ जाते हैं और आसानी से कर्ज मुक्त हुआ जा सकता है।

2. घर के मुख्य दरवाजे के पास घर के अंदर उड़ते हुए हनुमान जी का फोटो लगाने से हनुमान जी सभी परेशानियों को लेकर घर के बाहर चले जाते हैं।

3. अपने घर का ईशान कोण हमेशा साफ रखें, इससे कर्ज मुक्ति जल्दी मिलती है।

4. यदि आपको कर्ज लेना है, तो आप बुधवार को दूसरे व्यक्ति से लें और मंगलवार को किसी भी व्यक्ति को उधार नहीं दें। अगर आपने मंगलवार को कर्ज दिया, तो हो सकता है कि आपको भी कर्ज लेना पड़ जाए।

5. विघ्नहर्ता श्री गणेश भगवान को प्रतिदिन मोदक का भोग लगाकर लक्ष्मी जी को गुड़हल का फूल चढ़ाएं, इससे कर्ज से मुक्ति मिलती है।

6. रविवार और मंगलवार को लाल मसूर की दाल अवश्य किसी गरीब को दान करें।

7. शंकर जी के मंदिर जाकर तीन केले लेकर चढ़ाएं और 11 या 21 बार ओम ऋण मुक्तेश्वर महादेवाए नमः का जाप करें।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '

chat bot
आपका साथी