Happy Birthday Arvind Kejriwal: जानें क्या कहती है दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की कुंडली

Happy Birthday Arvind Kejriwal दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का आज 52वां जन्मदिन है। इनका जन्म 16 अगस्त 1968 को हिसार हरियाणा में हुआ था।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 16 Aug 2020 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 16 Aug 2020 08:00 AM (IST)
Happy Birthday Arvind Kejriwal: जानें क्या कहती है दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की कुंडली
Happy Birthday Arvind Kejriwal: जानें क्या कहती है दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की कुंडली

Happy Birthday Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का आज 52वां जन्मदिन है। इनका जन्म 16 अगस्त 1968 को हिसार, हरियाणा में हुआ था। इनके पिता का नाम गोविंद रान केजरीवाल और माता का नाम गीता देवी है। इनकी पत्नी का नाम सुनीता केजरीवाल है। ज्योतिष के अनुसार, इनका जन्म लग्न वृषभ, चंद्र राशि भी वृषभ और जन्म नक्षत्र कृतिका का चौथा चरण है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर अरविंद केजरीवाल की कुंडली उनके बारे में क्या कहती है। लेकिन उससे पहले हम उन सभी लोगों को जन्मदिन की शुभकामनाएं देना चाहेंगे जो अरविंद केजरीवाल के साथ 16 अगस्त को अपना जन्मदिन मना रहे हैं।

ज्योतिषाचार्य पं. दयानन्द शास्त्री के अनुसार, अरविन्द केजरीवाल की लग्न कुंडली में वृषभ लग्न है। लग्न के स्वामी शुक्र की स्थिति चौथे भाव अथवा माता स्थान और राजनीति में राजनीति का स्थान है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि लग्न के स्वामी की स्थिति राजनीति के हिसाब से अत्यधिक फलदायक है। क्योंकि राजनीति करियर के लिए लग्न के स्वामी का चौथे घर से सम्बन्ध अत्यधिक महत्वपूर्ण है। लग्न कुंडली में चौथे भाव में सिंह राशि विराजमान है और इसका स्वामी सूर्य अपने ही भाव में स्थित है। सूर्य की यह स्थिति अपने ही भाव में इनके लिए एक वरदान साबित होगी। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, सूर्य सरकार का करक है और सरकार में बने रहने के लिए सूर्य की मजबूत स्थिति बेहद आवश्यक है।

वृषभ लग्न वाले लोग मेहनती, कर्मशील, कर्मठ व सबका साथ देने वाले होते हैं। कुंडली में तीसरे घर के अन्दर मंगल एक योगकारी कर्क माना जाता है। कार्य के घर पर मंगल की दृष्टि पड़ रही है और यह अरविन्द केजरीवाल के लिए अच्छा योग है। कार्य के घर पर अगर मंगल की दृष्टि होती है तो पैसा, मान-सम्मान में जातक को फायदा प्राप्त होता है। वृषभ लग्न में ब्रहस्पति के परिणाम की बात करें तो जातक को सफलता तो प्राप्त होती है किन्तु समय-समय पर देवगुरु वृहस्पति जातक को परेशान करता रहता है।

अरविंद केजरीवाल की नाम राशि व जन्म राशि एक ही है। नक्षत्र स्वामी सूर्य, कर्क यानी चन्द्र की राशि में होकर पंचम (विद्या व बुद्धि) के मालिक मंगल के साथ है। मंगल जहां साहस का प्रतीक है, वह नीच भंग का होकर राशि परिवर्तन भी कर रहा है।

डिस्क्लेमर-

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. विभिन्स माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. ''  

chat bot
आपका साथी