Sawan 2021: सावन के महीने में अपनाएं ये उपाय, दूर होंगी जीवन की सभी समस्याएं

Sawan 2021 हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है। आज हम आपको शंकर जी के प्रिय मास सावन के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपना कर आप जीवन की सभी दिक्कत और परेशानियां दूर कर सकते हैं।

By Jeetesh KumarEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 02:15 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 02:15 PM (IST)
Sawan 2021: सावन के महीने में अपनाएं ये उपाय, दूर होंगी जीवन की सभी समस्याएं
सावन के महीने में अपनाएं ये उपाय, दूर होंगी जीवन की सभी समस्याएं

Sawan 2021: हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है। सावन का महीना भगवान शिव की पूजा-आराधना को समर्पित होता है। मान्यता है कि इस महीने में श्रद्धाभाव से जो भी भगवान शिव का पूजन करता है उसके जीवन की सभी समस्याएं और कष्ट भगवान शिव हर लेते हैं। शंकर जी आसानी से प्रसन्न होकर मनचाहा वर प्रदान करने लिए जाने जाते हैं इसलिए ही उन्हें भोलेनाथ भी कहा जाता है। आज हम आपको शंकर जी के प्रिय मास सावन के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपना कर आप जीवन की सभी दिक्कत और परेशानियां दूर कर सकते हैं।

धन या आर्थिक समस्या दूर करने के उपाय

अगर आपके घर में पैसों की कमी रहती है, व्यापार में घाटा हो रहा है या नौकरी में तरक्की नहीं हो रही है। तो इसका सबसे सरल उपाय है सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा में केसर का इस्तमाल करें। शिवलिंग पर सावन भर नियमित रूप से केसर चढ़ाए, आपके जीवन की सभी तरह की आर्थिक समस्याएं दूर होंगी।

मन को शांत रखने का उपाय

आपके मन – मस्तिष्क में उलझन या परेशानी रहती है। आपका मन सही दिशा में काम नहीं करता भटकता रहता है। तो इसके लिए सरल उपाय है कि सावन के महीने में नियमित रूप से शिवलिंग पर इत्र चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से मन शांत रहता है और सही दिशा में काम करता है।

वैवाहिक जीवन की समस्या दूर करने के उपाय

अगर आपके वैवाहिक जीवन में समस्या आ रही है।आपसी संबंध में मनमुटाव बन रहे हैं या आए दिन झगड़े होते हैं। तो सावन के महीने में सोमवार के दिन भगवान शिव-पार्वती का ध्यान करते हुए मिट्टी से पार्थिव शिवलिंग का बनाए। इस पार्थिव शिवलिंग पर दूध मं केसर मिला कर अर्पित करें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में आने वाली सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

जीवन के कष्ट दूर करने के उपाय

जीवन में आने वाले कष्ट और संकट दूर करने का सबसे सरल उपाय है सावन के महीने शंकर जी को दही अर्पित करें। दही शंकर जी को प्रिय है सावन में शिवलिंग पर दही चढ़ाने या दही से रूद्राभिषेक करने से जीवन के सभी संकट और परेशानियां दूर होती हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी