Motivational Story: असफलताओं से घबराकर प्रयास करना नहीं छोड़ें, पढ़ें यह प्रेरक कथा

Motivational Story असफलताओं से घबराकर हमें प्रयास करना नहीं छोड़ना चाहिए। लगातार प्रयास करते रहने से ही सफलता मिलती है। अगर आप ऐसे किसी बंधन में बंधे हैं जो आपके सपने को सच करने में रुकावट बन रही है तो उसे तोड़ डालिए।

Ritesh SirajSat, 31 Jul 2021 11:00 AM (IST)
Motivational Story: असफलताओं से घबराकर प्रयास करना नहीं छोड़ें, पढ़ें यह प्रेरक कथा

Motivational Story : असफलता जीवन का एक हिस्सा है। असफलताओं से घबराकर हमें प्रयास करना नहीं छोड़ना चाहिए। लगातार प्रयास करते रहने से ही सफलता मिलती है। अगर आप ऐसे किसी बंधन में बंधे हैं, जो आपके सपने को सच करने में रुकावट बन रही है, तो उसे तोड़ डालिए। खुद को मानसिक रुप से मजबूत बनाइये। जिससे राह में आने वाली किसी बाधा को दूर कर सकें। आज हम आपको एक कहानी आप हाथी नहीं इंसान हैं, का विस्तार से वर्णन करेंगे। 

एक आदमी कहीं से गुजर रहा था। वह अचानक से रुक गया। उसने सड़क किनारे देखा कि विशालकाय हाथियों के पैर में एक पतली रस्सी बंधी है। आदमी को बड़ा अचरज हुआ की हाथी जैसे विशालकाय जीव एक छोटी सी रस्सी से बंधे हुए हैं। हालांकि यह तय था कि हाथी जब चाहते तब अपने बंधन तोड़ सकते थे परंतु हाथियों ने ऐसा नहीं किया। आदमी ने पास खड़े महावत से पूछा कि भला ये हाथी किस प्रकार इतनी शांति से खड़े हैं और भागने का प्रयास नही कर रहे हैं?

महावत ने कहा कि जब ये छोटे थे तो मोटी रस्सियों से बाँधे जाते थे और उस इनके इतनी शक्ति नहीं थी कि वह इस बंधन को तोड़ सकें। लगातार प्रयास करने पर भी बचपन में इनसे रस्सी नहीं टूट सकी। न तोड़ पाने की वजह से उन्हें धीरे-धीरे यकीन हो गया कि वे इन रस्सियों को नहीं तोड़ सकते है। इसी सोच के साथ बड़े हो गए, अब वे इसे तोड़ने का प्रयास ही नहीं करते। 

आदमी सोच में पड़ गया कि ताकतवर जानवर सिर्फ इसलिए अपना बंधन नहीं तोड़ सकते क्योंकि निराश होकर प्रयास नहीं करते हैं। इन हाथियों की तरह बहुत सारे लोग हैं, जो असफलता के कारण प्रयास करना बंद कर दिये हैं। हमसे ये काम नहीं हो सकता की बनायीं हुई मानसिक जंजीरों में जकड़े-जकड़े पूरा जीवन गुजार देते हैं।

 डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.