Jyeshtha Purnima 2021: आज पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, आप पर होगी माता लक्ष्मी की कृपा

Jyeshtha Purnima 2021 खगोलीय स्थितियों के अनुरूप आज 24 जून को पड़ने वाली ज्येष्ठ पूर्णिमा पर सुपरमून की स्थिति बन रही है। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनको पूर्णिमा के दिन अपनाने से लक्ष्मी जी की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है।

By Jeetesh KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 02:00 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 12:23 PM (IST)
Jyeshtha Purnima 2021: आज पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, आप पर होगी माता लक्ष्मी की कृपा
आज पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, आप पर होगी माता लक्ष्मी की कृपा

Jyeshtha Purnima 2021: हिंदू धर्म में पूर्णिमा को बहुत शुभ माना जाता है। पूर्णिमा पर चंद्रमा अपनी पूर्ण कला में होता है, इस दिन किए जाने वाले धार्मिक कार्यों से विशेष फल की प्राप्ति होती है। पूर्णिमा का दिन माता लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय है, इस दिन माता लक्ष्मी को आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है। खगोलीय स्थितियों के अनुरूप आज 24 जून को पड़ने वाली ज्येष्ठ पूर्णिमा पर सुपरमून की स्थिति बन रही है। इसे स्ट्रॉबेरी सुपर मून भी कहा जा रहा है। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिनको पूर्णिमा के दिन अपनाने से लक्ष्मी जी की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है।

सुपरमून पर करें ये विशेष उपाय

सुपरमून या पूर्णिमा पर चंद्रोदय काल में कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर “ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमासे नम:” मंत्र का जाप करते हुए चंद्रमा को अर्ध्य देना चाहिए। इससे लक्ष्मी जी शीघ्र प्रसन्न होंगी तथा आपकी धन संबंधी समस्याएं दूर होंगी।

धन लाभ के लिए करें ये उपाय

पूर्णिमा पर लक्ष्मी जी की मूर्ति पर 11 कौड़ियां चढ़ाएं तथा उन पर हल्दी का तिलक करें । दूसरे दिन इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर उस स्थान पर रखें, जहां आप पैसा रखते हैं। आपको कभी पैसों की कमी नहीं होगी।

घर में सुख और समृद्धि

पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी को गुलाबी रंग के वस्त्र और फूल अर्पित करना चाहिए तथा माता लक्ष्मी को इत्र अर्पित करने से लक्ष्मी जी की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है। इससे आपके घर में सुख, समृद्धि और ऐश्वर्य सदैव बना रहेगा।

दामपत्य जीवन में लाएं खुशियां

दाम्पत्य जीवन में खुशियां लाने के लिए पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को दूध का अर्घ्य देना चाहिए। ये अर्घ्य पति-पत्नी को मिलकर देना चाहिए,इससे वैवाहिक जीवन में आने वाली सभी परेशानियां स्वतः ही समाप्त हो जाती हैं।

पीपल के पेड़ पर मिष्ठान चढ़ाएं

मान्यता है कि पूर्णिमा के दिन लक्ष्मी जी का आगमन पीपल के पेड़ पर होता है। पूर्णिमा पर पीपल के पेड़ पर मिष्ठान चढ़ा कर जल अर्पित करने से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी