Hariyali Teej 2021: हरियाली तीज के व्रत में ये कार्य करने से हो जाता है व्रत निष्फल

Hariyali Teej 2021 हरियाली तीज का व्रत सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को इस व्रत को रखने का विधान है। इस साल हरियाली तीज का व्रत 11 अगस्त दिन बुधवार को रखा जाएगा। आइए जानते हैं इस दिन न किए जाने वाले कार्य...

By Jeetesh KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 05:25 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 05:25 PM (IST)
Hariyali Teej 2021: हरियाली तीज के व्रत में ये कार्य करने से हो जाता है व्रत निष्फल
हरियाली तीज के व्रत में ये कार्य करने से हो जाता है व्रत निष्फल

Hariyali Teej 2021: हरियाली तीज का व्रत सुखी वैवाहिक जीवन की कामना के लिए रखा जाता है। सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को इस व्रत को रखने का विधान है। हरियाली तीज के दिन सुहागिन स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का पूजन किया जाता है। इसका व्रत अत्यंत कठिन होता है क्योकि इस व्रत में दिन भर पानी भी नहीं पिया जाता है। इस दिन निर्जल व्रत करने का विधान है। इस साल हरियाली तीज का व्रत 11 अगस्त, दिन बुधवार को रखा जाएगा। आइए जानते हैं इस दिन न किए जाने वाले कार्य...

1-हरियाली तीज का व्रत सुखी वैवाहिक जीवन की कामना से रखा जाता है, इसलिए इस दिन पति से झूठ और छल –कपट नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से व्रत निष्फल हो जाता है।

2- ये व्रत अत्यंत कठिन होता है। इसिलिए अपने स्वास्थ्य और सामर्थ्य के अनुसार ही व्रत रखना चाहिए। बीच में व्रत तोड़ना शुभ नहीं माना जाता है।

3- इस दिन निर्जाला व्रत का विधान होने के कारण दिन भर पानी ग्रहण नहीं करना चाहिए। न ही इस दिन व्रत के पारण के पहले कुछ और भी खाया जाता है और न ही पिया जाता है।

4- इस व्रत में भगवान शिव और पार्वती की पूजा रात्रि काल में की जाती है और रात्रि जागरण विशेष फल दायी होता है। लेकिन इस कारण दिन में सोना नहीं चाहिए बल्कि पूजा की तैयारी और भगवान का स्मरण करना चाहिए।

5- इस व्रत में संयम और शांत चित्त की भी परीक्षा होती है इसलिए भूल कर भी इस व्रत के दौरान गुस्सा या क्रोध नहीं करना चाहिए।

6- इस व्रत में दूध पीना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए कोशिश करें की इस दिन दूध और दूध से बने पदार्थों का सेवन न करें।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

 

chat bot
आपका साथी