Chaitra Navratri 2021 Do's And Don't: चैत्र नवरात्रि के दौरान क्या करें और क्या न करें

Chaitra Navratri 2021 Do’s And Don’t 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू होने वाली है। यह शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होती है। इस दौरान मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। इस दौरान लोग पूरे 9 दिन का व्रत करते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 01:06 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 01:06 PM (IST)
Chaitra Navratri 2021 Do's And Don't: चैत्र नवरात्रि के दौरान क्या करें और क्या न करें
Chaitra Navratri 2021 Do's And Don't: चैत्र नवरात्रि के दौरान क्या करें और क्या न करें

Chaitra Navratri 2021 Do’s And Don’t: 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू होने वाली है। यह शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होती है। इस दौरान मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। इस दौरान लोग पूरे 9 दिन का व्रत करते हैं। साथ ही मां के नाम का रातभर जागरण करते हैं। इस पर्व को पूरे देश में बेहद ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। लेकिन कई बार लोग नवरात्रि के दौरान कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिससे व्रत और पूजा का फल उन्हें नहीं मिल पाता है। ऐसे में हम आपको ऐसी ही कुछ बातों की जानकारी दे रहे हैं।

नवरात्रि के दौरान ये काम करें: नवरात्रि के दौरान हर दिन मंदिर जाएं और माता रानी की पूजा करें। अपने घर की खुशहाली की प्रार्थना करें। मां दुर्गा का शुद्ध जल चढ़ाएं। इससे मां प्रसन्न हो जाती हैं। साफ-सफाई का ध्यान भी रखना चाहिए। घर पर नंगे पैर रहेंगे तो बेहतर होगा। 9 दिन तक उपवास करें। इससे मां दुर्गा प्रसन्न हो जाती हैं। इन दिनों मां का विशेष श्रृंगार करें। चोला, फूलों की माला, हार और नए कपड़ों से मां का श्रृंगार करें। अखंड ज्योत जलाएं। यह गाय के देसी घीर से जलाएंगे तो बेहतर होगा और मां प्रसन्न हो जाएंगी। नवरात्रि में व्यक्ति को ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिए।

नवरात्रि के दौरान ये काम न करें:

सात्विक भोजन ग्रहण करें। साथ ही घर में इन 9 दिनों तक छौंक न लगाएं। इन 9 दिनों लहसुन और प्याज न खाएं। इस दौरान ना तो नाखून काटने चाहिए और ना ही बाल। मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।  

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। ' 

chat bot
आपका साथी