बुध ग्रह की शांति के लिए करें ये उपाय, इन मंत्रों का करें जाप

बुद्धि संचार और त्वचा का संचार करने वाला कारक बुध ग्रह को कहा जाता है। वैसे तो बुध को एक शुभ ग्रह कहा जाता है लेकिन अगर यह किसी क्रूर ग्रह के संपर्क में आता है तो व्यक्ति के लिए अशुभ होता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 09:04 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 03:10 PM (IST)
बुध ग्रह की शांति के लिए करें ये उपाय, इन मंत्रों का करें जाप
बुध ग्रह कि शांति के लिए करें ये उपाय, इन मंत्रों का करें जाप

बुद्धि, संचार और त्वचा का संचार करने वाला कारक बुध ग्रह को कहा जाता है। वैसे तो बुध को एक शुभ ग्रह कहा जाता है लेकिन अगर यह किसी क्रूर ग्रह के संपर्क में आता है तो व्यक्ति के लिए अशुभ होता है। बुध ग्रह की शांति के लिए कई उपाय किए जाते हैं। इनमें विष्णु जी का पूजन, व्रत, बुध यंत्र की स्थापना, विधारा की जड़ धारण करना आदि प्रमुख उपाय हैं। अगर व्यक्ति की कुंडली में बुध की खराब स्थिति है तो इससे व्यक्ति को त्वचा संबंधी विकार, शिक्षा में एकाग्रता की कमी, लेखन कार्य जैसी परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। वहीं, अगर इस ग्रह की स्थिति अच्छी है तो बुध के शुभ प्रभाव से बुद्धि, व्यापार, संचार और शिक्षा में उन्नति प्राप्त होती है। लेकिन अगर आप बुध के अशुभ प्रभाव से शांति चाहते हैं तो हम आपको उसके लिए कुछ मंत्र और उपाय बता रहे हैं।

बुध मंत्र:

बीज मंत्र: ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः!

वैसे तो कहा जाता है कि इस मंत्र का जाप 9000 बार किया जाना चाहिए। हालांकि, देश-काल-पात्र सिद्धांत के अनुसार, इस मंत्र का जाप कलयुग में 36000 बार करने के लिए कहा गया है। इसके लिए बुध ग्रह को प्रसन्न करने के लिए निम्न मंत्र का भी जाप कर सकते हैं।

ॐ बुं बुधाय नमः अथवा ॐ ऐं श्रीं श्रीं बुधाय नमः!

बुध ग्रह को प्रसन्न करने के उपाय:

बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा किए जाने से बुध ग्रह प्रसन्न हो जाते हैं। बुधवार के दिन भगवान बुध की आराधना करनी चाहिए। इस दिन श्री विष्णुसहस्रनाम स्तोत्र का जाप भी करना चाहिए।

डिस्क्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'  

chat bot
आपका साथी