Ganpati Puja: गणपति को प्रसन्न कर कुंडली में सुधारी जा सकती है बुद्ध की दशा, ये हैं तरीके

Ganpati Puja गौरिसुत विनायकजी को प्रथमपूजा जाता है। शास्त्रों में वर्णन है कि गणपति को सभी देवों से आशीर्वाद मिला था।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 20 Aug 2020 10:31 AM (IST) Updated:Thu, 20 Aug 2020 10:48 AM (IST)
Ganpati Puja: गणपति को प्रसन्न कर कुंडली में सुधारी जा सकती है बुद्ध की दशा, ये हैं तरीके
Ganpati Puja: गणपति को प्रसन्न कर कुंडली में सुधारी जा सकती है बुद्ध की दशा, ये हैं तरीके

Ganpati Puja: गौरिसुत विनायकजी को प्रथमपूजा जाता है। शास्त्रों में वर्णन है कि गणपति को सभी देवों से आशीर्वाद मिला था। गजाननजी को ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह से संबद्ध किया जाता है। यदि बुध कमजोर है तो उसे कैसे बलवान बनाएं और भगवान गणपति को प्रसन्न करने के महा उपाय क्या है, जानते हैं ज्योतिषाचार्या साक्षी शर्मा से।

- बुध ग्रह को राजकुमार और सुन्दर ग्रह है इसीलिए इन्हें सुकुमार ग्रह भी कहा जाता है। बुध ग्रह का संबंध व्यापार से भी है अतः धन कमाने के लिये जातक को बुध का आशीर्वाद आवश्यक है। ऐसे में धन कमाने की बुद्धि गणेश जी की कृपा द्वारा सरलता से मिल जाती है।

- बुध पृथ्वी तत्व ग्रह है और यह कन्या और मिथुन राशि के स्वामी हैं। भगवान गणेश की उपासना के विशेष प्रयोग करने वाले को कभी भी धन का अभाव नहीं हो सकता।

- बुध ग्रह बुद्धि, एकाग्रता, वाणी, त्वचा, सौंदर्य तथा सुगंध और व्यापार का कारक है। भगवान गणेश चूंकि बुद्धि और समझदारी के देवता है। अतः उनकी उपासना से बुध बेहतर परिणाम देने लगता है।

- बुध संचार और कान नाक गले से भी सम्बन्ध रखता है। बुद्ध से बुद्धि की प्रखरता आती है तथा गणित के और आर्थिक मामलों में सफलता मिलती है। इसके अलावा धन सम्बन्धी कोई भी बाधा आ रही हो तो वो भी गणपति के स्मरण मात्र से समाप्त हो जाती है।

- बिना बुध के बुद्धि का होना लगभग असंभव है। बुध ग्रह यदि पीड़ित हो जाए तो बहन बेटी बुआ का सुख नहीं मिल पाता है। ऐसे में शुक्ल पक्ष के बुधवार के दिन सुबह के समय 11 मोदक का भगवान गणपति का भोग लगाएं गाय के घी का एक दीपक जलाएं एक मोदक प्रसाद के रूप में घर ले आए और बाकी मोदक छोटे बच्चों में बांट दें।

डिस्क्लेमर-

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. विभिन्स माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. '' 

chat bot
आपका साथी