Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया के दिन क्यों खरीदते हैं सोना? जानें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया के दिन क्यों खरीदते हैं सोना? जानें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

Akshaya Tritiya 2021 इस वर्ष अक्षय तृतीया 14 मई दिन शुक्रवार को है। इस दिन सोना और सोने का आभूषण खरीदने की भी परंपरा है। जागरण अध्यात्म में जानते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन सोना या सोने के आभूषण क्यों खरीदा जाता है?

Kartikey TiwariThu, 13 May 2021 12:00 PM (IST)

Akshaya Tritiya 2021: इस वर्ष अक्षय तृतीया 14 मई दिन शुक्रवार को है। हिन्दी पंचांग के अनुसार वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि हर वर्ष अक्षय तृतीया मनाई जाती है। इस दिन को अत्यंत शुभ माना जाता है। जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है कि अक्षय का अर्थ होता है, जिसका कभी क्षय न हो, जो कभी खत्म न हो, जिसमें कमी न हो। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया तिथि को ही सतयुग और त्रेतायुग का प्रारंभ हुआ था, द्वापर युग का अंत हुआ था और अक्षय तृतीया को ही कलयुग का प्रारंभ हुआ था। इस कारण से इसे युगादि तिथि भी कहा जाता है। अक्षय तृतीया के महत्व को देखते हुए इस दिन बिना कोई मुहूर्त देखे ही मांगलिक कार्य जैसे विवाह, सगाई, मुंडन आदि​ किए जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन किए गए कार्यों का कई गुणा अधिक फल मिलता है। इस दिन सोना और सोने का आभूषण खरीदने की भी परंपरा है। जागरण अध्यात्म में जानते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन सोना या सोने के आभूषण क्यों खरीदा जाता है?

अक्षय तृतीया को सोने की खरीदारी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन सोना या सोने के आभूषण खरीदना, उसे घर लाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर के सुख और समृद्धि में वृद्धि होती है, साथ ही परिवार की तरक्की भी होती है।

अक्षय तृतीया के दिन घर में आने वाले धन का क्षय नहीं होता है, उसमें कमी नहीं होती है, इसलिए भी सोना खरीदा जाता है। अक्षय तृतीया के दिन धन की देवी माता लक्ष्मी की भी आराधना की जाती है, ताकि उनकी कृपा से जीवन में सुख, समृद्धि, वैभव और धन-संपदा बनी रहे।

अक्षय तृतीया के दिन दान करने का भी महत्व है। ऐसा मान्यता है कि इस दिन दान करने से सुख समृद्धि प्राप्त होती है। जीवन के दुख दूर होते हैं और घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.