Ram Navami Havan Vidhi: रामनवमी के दिन इस तरह करें हवन, जानें सामग्री और हवन का शुभ समय

Ram Navami Havan Vidhi आज चैत्र नवरात्रि का नौंवा दिन है। जहां एक तरफ आज के दिन मां के नौंवे स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। वहीं दूसरी तरफ राम नवमी भी आज ही दिन मनाई जाती है। मान्यता है कि इस दिन श्री राम का जन्म हुआ था।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:30 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 08:16 AM (IST)
Ram Navami Havan Vidhi: रामनवमी के दिन इस तरह करें हवन, जानें सामग्री और हवन का शुभ समय
Ram Navami Havan Vidhi: रामनवमी के दिन इस तरह करें हवन, जानें सामग्री और हवन का शुभ समय

Ram Navami Havan Vidhi: आज चैत्र नवरात्रि का नौंवा दिन है। जहां एक तरफ आज के दिन मां के नौंवे स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। वहीं, दूसरी तरफ राम नवमी भी आज ही दिन मनाई जाती है। मान्यता है कि इस दिन श्री राम का जन्म हुआ था। राम नवमी के दिन भगवान श्रीराम की पूजा की जाती है। साथ ही हवन भी किया जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति होती है। आइए राम नवमी पर हवन का शुभ मुहूर्त, सामग्री और हवन विधि।

राम नवमी का शुभ मुहूर्त:

नवमी तिथि आरम्भ: 21 अप्रैल 2021, बुधवार रात 12 बजकर 43 मिनट से

नवमी तिथि समाप्त: 22 अप्रैल 2021, गुरुवार रात 12 बजकर 35 मिनट तक

राम नवमी शुभ मुहूर्त: 11 बजकर 02 मिनट से 13 बजकर 38 मिनट तक

कुल अवधि: 02 घंटे 36 मिनट तक

राम नवमी का सबसे शुभ मुहूर्त: 12 बजकर 20 मिनट से

राम नवमी की हवन सामग्री:

राम नवमी पर हवन सामग्री में नीम, पंचमेवा, जटा वाला नारियल, गोला, जौ, आम की लकड़ी, गूलर की छाल, चंदन की लकड़ी, अश्वगंधा, मुलेठी की जड़, कपूर, तिल, चावल, लौंग, गाय की घी, इलायची, शक्कर, नवग्रह की लकड़ी, आम के पत्ते, पीपल का तना, छाल, बेल, आदि को शामिल करना चाहिए।

राम नवमी की हवन विधि:

इस दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठ जाना चाहिए। सभी नित्यकर्मों से निवृत्त हो स्नानादि कर लें। इसके बाद एक साफ स्थान पर हवन कुंड का निर्माण करें। फिर गंगाजल का छिड़काव करें और सभी देवताओं का आवाहन करें। हवन कुंड में आम की लकड़ी और कपूर डालें और आग प्रज्जवलित करें। फिर सभी देवी- देवताओं के नाम की आहुति दें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हवनकुंड में कम से कम 108 बार आहुति देनी चाहिए। इसके बाद श्री राम और माता सीता की आरती उतारनी चाहिए।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।' 

chat bot
आपका साथी