गुरुवार के दिन साईं बाबा को प्रसाद में भेंट करें ये चीजें, बनेंगे सभी बिगडें काम

महाराष्ट्र के नाशिक में स्थित शिरडी साईं मंदिर बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा के दरबार में आकर मत्था टेककर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। अतः गुरुवार के दिन साईं बाबा की विधिपूर्वक पूजा करने का विधान है। सभी धर्मों के लोगों का साईं बाबा में अगाध श्रद्धा है।

Umanath SinghPublish:Wed, 08 Dec 2021 01:23 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:00 AM (IST)
गुरुवार के दिन साईं बाबा को प्रसाद में भेंट करें ये चीजें, बनेंगे सभी बिगडें काम
गुरुवार के दिन साईं बाबा को प्रसाद में भेंट करें ये चीजें, बनेंगे सभी बिगडें काम

गुरुवार का दिन भगवान श्रीहरि विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन भगवान श्रीहरि और साईं बाबा की पूजा-उपासना की जाती है। इस दिन महाराष्ट्र के नाशिक में स्थित शिरडी साईं मंदिर बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा के दरबार में आकर मत्था टेककर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। अतः गुरुवार के दिन साईं बाबा की विधिपूर्वक पूजा करने का विधान है। सभी धर्मों के लोगों का साईं बाबा में अगाध श्रद्धा है। धार्मिक मान्यता है कि साईं बाबा महज सुमरन करने से प्रसन्न हो जाते हैं। इसके लिए साईं मंदिर में श्रद्धालु जथा शक्ति तथा भक्ति भाव से जाते हैं। अगर आप भी साईं बाबा की कृपा पाना चाहते हैं, तोप्रसाद में भेंट करें ये चीजें-

पालक

साईं बाबा को पालक अति प्रिय सब्जी है। धार्मिक मान्यता है कि जो भक्त बाबा को पालक की सब्जी भेंट करते हैं, बाबा उसकी हर मुराद पूरी करते हैं।

मिठाइयां

बाबा को मिठाइयां भी पसंद हैं। खासकर गाय के दूध से बनी मिठाइयां अधिक पसंद करते हैं। ऐसे में आप बाबा को पेड़ा भेंट कर सकते हैं। इसके साथ ही आप बाबा को फल और फूल भी भेंट करें। इन सब चीजों से साईं बाबा जल्द प्रसन्न होते हैं।

खिचड़ी

साईं बाबा को खिचड़ी बहुत पसंद है। एक तपस्वी होने की वजह से उनका भोजन भी सात्विक रहा है। ऐसे में हर गुरुवार के दिन साईं बाबा को खिचड़ी भेंट करना शुभ होता है।

नारियल

सनातन धर्म में सभी देवी-देवताओं को नारियल का चढ़ावा भेंट की जाती है। साईं बाबा को भी नारियल अति प्रिय है। अगर उनका आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन पूजा में नारियल जरूर भेंट करें।

हलवा

साईं बाबा को हलवा भी पसंद है। जब आप उनकी पूजा करें तो हलवा का प्रसाद जरूर चढ़ाएं। आप चाहे तो आटे अथवा सूजी का हलवा बना सकते हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'