Lord Hanuman Powerful Mantra: आज मंगलवार को करें हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप, पूरें होंगे काम

Lord Hanuman Powerful Mantra पौराणिक ग्रंथों में मंगलवार के दिन को शुभ और कल्याणकारी माना जाता है। हम आपको हनुमान जी की साधना से जुड़े सबसे प्रभावशाली मंत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं। भक्तों का मानना है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी भक्तों की सुध लेते हैं।

By Kartikey TiwariEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 12:29 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:29 PM (IST)
Lord Hanuman Powerful Mantra: आज मंगलवार को करें हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप, पूरें होंगे काम
Lord Hanuman Powerful Mantra: आज मंगलवार को करें हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप, पूरें होंगे काम

Lord Hanuman Powerful Mantra: पौराणिक ग्रंथों में मंगलवार के दिन को शुभ और कल्याणकारी माना जाता है। मंगल के दिन हनुमान भक्त भारी तादाद में मंदिरों में पहुंच कर पूजा-अर्चना करते हैं। भक्तों का ऐसा मानना है कि मंगलवार के दिन भक्तराज हनुमान अपने भक्तों की सुध लेते हैं। आज हम आपको हनुमान जी की साधना से जुड़े सबसे प्रभावशाली मंत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं।

हनुमान जी के प्रभावशाली मंत्र

1. ओम मारकाय नमः: लगातार 9 मंगलवार करें जाप

अगर आप संपत्ति से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो ये मंत्र आपके लिए कल्याणकारी सिद्ध हो सकता है। मंगल के दिन मंदिर में जाकर हनुमान जी के सामने खड़े होकर चालीसा का पाठ करें, इसके बाद लड्डू का भोग लगाएं और अपनी समस्या उनसे कहें। साथ ही मंत्र जाप का संकल्प लें।

2. ॐ पिंगाक्षाय नमः

अगर आपको नौकरी या रोजगार से संबंधित कोई समस्या है, तो यह मंत्र आपके लिए हितकारी हो सकता है। मंगलवार के दिन मंदिर जाकर या पूजा घर में हनुमान जी को बूंदी के 9 लड्डू चढ़ाएं, उसके बाद पीपल के एक पत्ते पर सिंदूर से अपनी समस्या लिखकर हनुमान जी के चरणों में रख दें और मंत्र जाप का संकल्प लें। इसे मंत्र का जाप लगातार 09 मंगलवार करना होता है।

3. ओम व्यापकाय नमः

आप मान-सम्मान और यश प्राप्त करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन इस मंत्र का जाप आपकी मनोकामना को पूरा कर सकता है। मंगलवार के दिन मंदिर जाकर सबसे पहले राम-दरबार के सामने प्रणाम करें, इसके बाद महाबली हनुमान जी से यश प्राप्ति और मान-सम्मान की प्रार्थना कर निश्चित संख्या में मंत्र जाप का संकल्प लें। इसे भी 09 मंगलवार तक जाप करना है।

ऐसे ही हनुमान जी के कुछ और मंत्रों के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिनके जाप से आप के सभी दुख और कष्ट दूर हो जाएंगे।

हनुमान जी के संकटहारी मंत्र

पहला मंत्र- ॐ तेजसे नम:

दूसरा मंत्र- ॐ प्रसन्नात्मने नम:

तीसरा मंत्र- ॐ शूराय नम:

चौथा मंत्र- ॐ शान्ताय नम:

पांचवां मंत्र- ॐ मारुतात्मजाय नमः

छठा मंत्र- ऊं हं हनुमते नम:

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी