Karwa Chauth 2021 Date: आज रोहिणी नक्षत्र में करें करवा चौथ का पूजन, जानें पूजा मुहूर्त

Karwa Chauth 2021 Date ज्योतिषाचार्यों के अनुसार रोहणी नक्षत्र का चंद्रमा सुख और सौभाग्य में वृद्धि लाता है। आज करवा चौथ पर चंद्रोदय काल में रोहणी नक्षत्र लग रहा है करवा चौथ का पूजन इस काल में करना सबसे शुभ होगा। आइए जानते हैं पूजन का शुभ मुहूर्त...

By Kartikey TiwariEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:27 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:43 AM (IST)
Karwa Chauth 2021 Date: आज रोहिणी नक्षत्र में करें करवा चौथ का पूजन, जानें पूजा मुहूर्त
Karwa Chauth 2021 Date: आज रोहिणी नक्षत्र में करें करवा चौथ का पूजन, जानें पूजा मुहूर्त

Karwa Chauth 2021 Date: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की गणेश चतुर्थी करक अर्थात् करवा चौथ महापर्व के नाम से पुराण शास्त्र में वर्णित है। इस दिन सुहागन स्त्रियां अपने अटल-अखण्ड सौभाग्य एवं परिवार की सुख-समृद्धि की उत्तम कामना से सूर्योदय से रात्रि में चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रहती हैं। यह पर्व पूरे देश में हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इस बार का करवा चौथ व्रत महिलाओं के लिए सुख-समृद्धि और सौभाग्य का वरदान लेकर आ रहा है। वाराणसी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट से जानते हैं करवा चौथ व्रत की स​ही तिथि, पूजा मुहूर्त एवं चंद्रमा के उदय होने तथा अर्घ्य देने के बारे में।

करवा चौथ 2021 तिथि

इस वर्ष करवा चौथ दिनांक 24 अक्टूबर दिन रविवार को होगी। शनिवार की रात्रि 12 बजकर 42 मिनट से चतुर्थी तिथि लगी, जो अगले दिन रविवार की रात्रि 02 बजकर 50 मिनट तक रहेगी।

करवा चौथ अर्घ्य विधि

इस पवित्र पर्व पर महिलाएं अखण्ड निर्जला व्रत रहकर रात्रि में चन्द्रोदय होने पर चन्द्रमा को शुद्ध पात्र में जल, दूध, सफ़ेद चन्दन, सफ़ेद फूल, इत्र एवं मिश्री डालकर नगवल्ली अर्थात् छुट्टापान, खड़ी सुपारी तथा अपने केश का कोना पकड़कर अर्घ्य देती हैं।

चंद्रमा अर्घ्य 2021 मुहूर्त

इस वर्ष 24 अक्टूबर दिन रविवार को चन्द्रोदय शाम 7 बजकर 52 मिनट पर होगा। इस वर्ष करवा चौथ पर रोहिणी नक्षत्र का चन्द्रमा समस्त सुख-समृद्धि, सौभाग्य को प्रदान करने वाला होगा।

चंद्रमा को अर्घ्य देने से पूर्व आपको गौरी-गणेश की विधि विधान से पूजा करना होता है। देवी पार्वत ही मां गौरी या चौथ माता हैं। उनको महिलाएं श्रृंगार की सामग्री भी अर्पित करती हैं।

डिस्क्लेमर

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।''

chat bot
आपका साथी